HOME

भ्रष्ट और तानाशाही नेतृत्व की वजह से गिरा काबुल, हमें दोष देना बंद करे अमेरिका: पाकिस्तानी राजदूत

वाशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेसी माइकल जी वाल्ट्ज ने राष्ट्रपति जो बिडेन को पत्र लिखकर तालिबान को समर्थन के लिए पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। जिसको लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत, असद मजीद खान ने कहा कि काबुल के पतन के लिए अमेरिका को पाकिस्तान को दोष देना बंद कर देना चाहिए।

 

खान ने लिखा, “अफगान सरकार के तेजी से पतन ने एक राजनीतिक समस्या का सैन्य समाधान खोजने में अधिक प्रयास और पैसा लगाने की निरर्थकता साबित हुई।” उन्होंने कहा कि मनोबलित सैनिक भ्रष्ट, तानाशाही नेतृत्व के लिए नहीं लड़ते हैं।

कांग्रेसी माइकल जी वाल्ट्ज ने पाक-तालिबान संबंधों का जिक्र किया और अमेरिकी से पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। उसने बिडने को लिखे पत्र में कहा, ”मैं चाहता हूं कि आपका प्रशासन भी पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करे। जब तक वे अपने रवैये में बदलाव नहीं करते और तालिबान को अपने सीमा क्षेत्र का उपयोग करके गोलाबारी के बीच फिर से संगठित होने से रोकने के लिए अधिक से अधिक प्रयास नहीं करते।”

उसने लिखा, “यह तर्क कि पाकिस्तान की सैन्य रणनीति किसी भी तरह से 300,000-मजबूत अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों की हार में निर्णायक कारक थी। पाकिस्तान लगातार कहता रहा है कि अफगानिस्तान में उसका कोई पसंदीदा नहीं है और वह देश की किसी भी सरकार के साथ काम करेगा। पाकिस्तान भी संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल हो गया है, चीन, रूस काबुल में “बल द्वारा सरकार को लागू करने के किसी भी प्रयास का स्पष्ट रूप से विरोध कर रहा है।”

 

खान ने लिखा है कि हालांकि अफगानिस्तान का पतन अचानक और चौंकाने वाला था, यह बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं थी क्योंकि अफगान सरकार वर्षों से लगातार अपना क्षेत्र खो रही थी।

Show More

Related Articles

Back to top button