HOME

बालकों के यौन उत्पीड़न को रोकने के संबंध में कुन्दनदास स्कूल में हुआ नुक्कड़ नाटक एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

कटनी। म0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/ अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धरमिन्दर सिंह राठौड के निर्देशन में शासकीय कुन्दनदास विद्यालय कटनी में दहेज प्रथा एवं बालको के यौन उत्पीड़न विषय पर नुक्कड़ नाटक एवं विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर समाज सेवी/अधिवक्ता अंजू रेखा तिवारी के नेतृत्व पर बच्चों को नालसा (तस्करी और वाणिज्यिक यौन शोषण पीड़ितों के लिए विधिक सेवाएं) योजना 2015 के संबंध में बताते हुये बालिकाओं से कहा कि, यदि कोई व्यक्ति किसी बालिका के साथ गलत कार्य या अपराध करने का प्रयास करता है तो उसे शीघ्र ही इसकी जानकारी अपने माता-पिता एवं शिक्षक को बतानी चाहिए जिससे अपराध को उसकी शुरूआत में ही रोका जा सकें, साथ ही बच्चो को मोबाइल के दुष्प्रभावो के बारे में भी अवगत कराते हुए सचेत किया कि वे मोबाइल का उपयोग सावधानी पूर्वक अपने ज्ञानवर्धन के लिए ही करें।

साथ ही निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में जानकारी दी इसी संदर्भ में कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विद्यालय समिति के अध्यक्ष राजू माखीजा एंव वरिष्ठ अधिवक्ता बी डी सिंह राठौड ने बच्चो को उनके मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में विस्तृत रूप से समझाया समाजसेवी रेखा अंजू तिवारी ने जिला न्यायालय में स्थापित ई-सेवा केन्द्र, लीगल एड डिफेंस कॉउसिल सिस्टम के बारे तथा मीडिएशन से होने वाले लाभों के बारे में अवगत कराया और कहा किसी कानूनी समस्या के समाधान के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर सकते है।

कार्यक्रम के अंत में बेटी बचाओ-बेटी पढाओं पर छात्राओं के द्वारा दहेज प्रथा एवं बालको के यौन उत्पीड़न विषय पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया, कार्यक्रम में विशेष सराहनीय सहयोग भूमिका रावत, सुश्री सोनिया जायजा, सुश्री रिचा आसमानी ने प्रदान किया।

उक्त आयोजित कार्यक्रम में कुशल संचालन विद्यालय प्राचार्य लता जैन ने किया और उपस्थित हुए सभी मंचासीन अतिथियों एंव छात्राओं एंव शिक्षकगणों का आभार व्यक्त विद्यालय के सचिव ठाकुरदास रंगलानी द्वारा किया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button