HOMEMADHYAPRADESH

MP के स्कूलों में भी बैन होगा हिजाब, स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

MP के स्कूलों में भी बैन होगा हिजाब, स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

कर्नाटक के बाद अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में भी हिजाब बैन किया जाएगा. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने यह बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हिजाब यूनिफॉर्म कोड का हिस्सा नहीं है. हम अनुशासन को प्राथमिकता देंगे, इसलिए स्कूलों में सभी विद्यार्थियों का एक ड्रेस कोड होगा.

हिजाब होगा बैन
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि ”हिजाब यूनिफॉर्म कोड का हिस्सा नहीं है, इसलिए अगर कोई पहनकर स्कूल में आता है, तो उस पर प्रतिबंध लगेगा. इसलिए प्रदेश के सभी स्कूलों में एक ही ड्रेस कोड लागू होगा. जिसका पालन सभी विद्यार्थियों को करना होगा. सभी विद्यार्थियों में समानता का भाव रहे अनुशासन रहे यह हमारी कोशिश है. क्योंकि गणवेश से स्कूल की पहचान होती है.”

दरअसल, कर्नाटक में हिजाब पर विवाद जारी है, इस विवाद की शुरुआत 1 जनवरी को हुई थी. कर्नाटक के उडुप्पी में 6 मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने की वजह से कॉलेज के क्लास रूम में बैठने से मना कर दिया गया था. जिसके के खिलाफ उन्होंने वहीं धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया था. कॉलेज मैनेजमेंट का कहना था कि ये यूनिफॉर्म पॉलिसी के खिलाफ है. जबकि हिजाब पहनने वाली लड़कियों का कहना है कि हिजाब पहनने की इजाजत न देना संविधान के अनुच्छेद 14 और 25 के तहत उनके बुनियादी हुकूक के खिलाफ है. जिसके बाद कई मुस्लिम छात्राओं ने हाई कोर्ट में अर्जी लगाई है, जिसमें कहा गया है कि  इस्लाम में हिजाब अनिवार्य है, इसलिए उन्हें इसकी अनुमति दी जाए.

Show More

Related Articles

Back to top button