HOME

कश्मीर में फैल सकता है अफगानिस्तान का आतंकवाद -Russian ambassador

नई दिल्ली: रूसी राजदूत निकोले कुदाशेव ने काबुल पर तालिबान के कब्जे पर ध्‍यान केंद्रीत करते हुए कहा कि यह भारत और रूस दोनों के लिए आने वाले दिनों में खतरा बन सकत है। उन्होंने अफगानिस्तान से रूसी क्षेत्र या कश्मीर तक आतंकवाद फैलने को लेकर चिंता जताई।

कुदाशेव ने रूसी दूतावास में एक बातचीत के दौरान संवाददाताओं से कहा कि आतंकवाद विरोधी सहयोग विभिन्न स्तरों पर भारत-रूस वार्ता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मास्को अफगानिस्तान में स्थिरता और सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए काबुल में एक समावेशी सरकार चाहता है।

बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद, जो नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर हैं, उन्होंने प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में संवाददाताओं से कहा कि उनका देश अफगानिस्तान में विकास को करीब से देख रहा है, क्योंकि उनका क्षेत्रीय स्थिरता के लिए निहितार्थ है।

Afganistan news : एक कैंपस में फंसे 300 भारतीय, हिमाचल के राहुल ने बताया अफगानिस्तान में चोरी हो रहे टिकट और पैसे

महमूद ने कहा, ”हम उस पर नजर रख रहे हैं। अफगानिस्तान में स्थिरता दक्षिण एशियाई क्षेत्र में स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि तालिबान द्वारा गठित किसी ढांचे को मान्यता देने के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी।

कुदाशेव, जिन्होंने रूसी दूतावास में एक कार्यक्रम में पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि रूस अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के खतरे का मुकाबला करने के लिए भारत के साथ घनिष्ठ सहयोग कर रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक संघर्ष के भड़कने से पूरे क्षेत्र में आतंकवाद फैल जाएगा।

 

उन्होंने कहा, ”जहां तक आतंक की घटना का संबंध है, हम भारत के साथ अपनी चिंताओं को साझा करते हैं। आतंकवाद का खतरा है, रूसी क्षेत्र में फैल सकता है, कश्मीर के क्षेत्र में हो सकता है। हम एक समावेशी सरकार चाहते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि अफगानिस्तान की धरती क्षेत्र के अन्य देशों में फैलने वाले आतंक का स्रोत नहीं होगी।”

राजदूत ने कहा, “इस प्रकार, यह आम चिंता का विषय है और यह रूस और भारत के बीच कई ढांचे के भीतर निरंतर बातचीत का मामला है। रूस की मुख्य चिंता अफगानिस्तान में स्थिरता और एक समावेशी सरकार का निर्माण है जो “स्थिरता और सतत विकास को सुरक्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मान्यता के लिए खुद को पेश कर सकती है”।

कुदाशेव ने कहा कि तालिबान द्वारा बनाई गई किसी भी तरह की मान्यता के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी। नई तालिबान सरकार को यह साबित करना चाहिए कि यह एक जिम्मेदार सरकार है, वह एक समावेशी सरकार बनाने में सक्षम है, वह अफगानिस्तान के प्रत्येक अल्पसंख्यक, प्रत्येक और हर क्षेत्र की देखभाल करने में सक्षम है, वह अनुमान के मुताबिक निर्माण करने में सक्षम है।”

Show More

Related Articles

Back to top button