HOMEज्ञान

इस बैंक ने बढ़ाया FD Interest Rates तो मंहगी हुई Loan EMI

इस बैंक ने बढ़ाया FD Interest Rates तो मंहगी हुई Loan EMI

Loan EMI FD Interest Rates भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नीतिगत दर (Repo Rate) में वृद्धि के फैसले के बाद कई बैंकों ने बाह्य मानक दर यानी रेपो आधारित ब्याज दर (EBLR) बढ़ा दी है। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इसे बढ़ाकर 8.10 फीसद कर दिया है। वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने ईबीएलआर को बढ़ाकर 6.90 फीसद कर दिया है। इसके अलावा सार्वजानिक क्षेत्र के दो बैंकों बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) ने भी रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की घोषणा की है।


आरबीआई ने 0.40 फीसद की है बढ़ोतरी

आरबीआई ने बुधवार को मुद्रास्फीति (Inflation) को नियंत्रित करने के लिए नीतिगत दर 0.40 फीसद बढ़ाकर 4.40 फीसद किये जाने की घोषणा की। इसके बाद बैंकों ने यह फैसला किया है। ईबीएलआर दर में वृद्धि से ग्राहकों के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan), कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) महंगे हो जाएंगे। निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘आईसीआईसीआई-ईबीएलआर में रेपो दर के साथ बदलाव किया जा रहा है। यह अब 8.10 फीसद होगी। यह चार मई से लागू है।’

BOB और BOI ने भी बढ़ाई ब्याज दरें
इसके अलावा सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी बाह्य मानक दर आधारित ब्याज दर में संशोधन किया है। बैंक ने कहा, ‘खुदरा ऋण के लिए लागू बीआरएलएलआर (बड़ौदा रेपो लिंक्ड रेट) पांच मई, 2022 से 6.90 फीसद कर दी गई है। इसमें आरबीआई की 4.40 फीसद रेपो दर और 2.50 फीसद ‘मार्कअप’ शामिल है।’ वहीं, बैंक ऑफ इंडिया ने भी रेपो दर में वृद्धि के साथ अपनी आरबीएलआर को पांच मई, 2022 से बढ़ाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया है।

Show More

Related Articles

Back to top button