HOMEMADHYAPRADESH

अच्छी खबर:MP की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को जल्द मिलेगी यह सुविधा, नहीं कटेगा मानदेय

भोपाल।  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं (Anganwadi workers) के लिए एक टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) जल्द आरंभ किया जाएगा।वही बिना किसी कारण के किसी भी कार्यकर्ता का मानदेय नहीं काटा जाएगा। यह बातें आज महिला एवं बाल विकास संचालक स्वाति मीणा नायक ने लाइव वेबीनार में कहीं।

दरअसल, आज आंगनवाड़ी सेवाओं के हितग्राहियों को प्रदाय की जा रही सेवाओं की प्रदायगी को और बेहतर बनाए जाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुक्रवार को लाइव वेबीनार आयोजित किया गया।इसमें महिला एवं बाल विकास संचालक स्वाति मीणा नायक ने वेबीनार में कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्य क्षेत्र में आ रही समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए ही एक टोल फ्री नंबर जल्द आरंभ किया जाएगा। इस नम्बर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपनी समस्याएँ दर्ज करा सकेंगी।

नायक ने निर्देश दिए कि बिना किसी कारण के किसी भी कार्यकर्ता का मानदेय (Honorarium) नहीं काटा जाए।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सेक्टर पर्यवेक्षकों और मैदानी अमले के मध्य बेहतर समन्वय जरूरी है। वेबीनार में प्रतिभागियों को बेहेवियर मेपिंग टूल पर जानकारी दी गई। आगामी माहों में इसके माध्यम से सैम बच्चों के परिवारों में सर्वे का कार्य किया जाएगा और इसके आधार पर व्यवहार परिवर्तन की रणनीति तैयार की जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button