विंडीज के 315 रन के जवाब में भारत की बल्लेबाजी शुरू


तीन मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जा रहा है।वेस्टइंडीज के 316 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने खबर लिखे जाने तक चार ओवर्स के बाद बिना किसी नुकसान के 26 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 19* और केएल राहुल 7* रन बनाकर खेल रहे हैं। 

इससे पहले भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर्स में पांच विकेट के नुकसान पर 315 रन बनाए। विंडीज की तरफ से किरोन पोलार्ड (74* रन, 51 गेंदें, 3 चौके और 7 छक्के) और निकोलस पूरन 89 रन की जबरदस्त पारियां खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच 135 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई। इसके अलावा शाई होप (42), रोस्टन चेज (38) और शिमरोन हेटमायर ने 37 रन बनाए। वहीं, भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने दो, जबकि शमी, जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट चटकाए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी कैरिबियाई टीम को 15वें ओवर में पहला झटका लगा। इस ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने लुईस को नवदीप सैनी के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। लुइस 50 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए। वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट शाई होप के रूप में गिरा। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 19.2 ओवर्स में होप को बोल्ड किया। होप 50 गेंदों में पाच चौके की मदद से 42 रन बनाए। 

होप के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरोन हेटमायर ने चेज के साथ मिलकर पारी को ऐगे बढ़ाया, लेकिन 30वें ओवर की दूरी गेंद पर नवदीप सैनी ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। हेटमायर 33 गेंदों में दो चौके और दो छक्के की मदद से 37 रन बनाए। तीसरे विकेट के लिए हेयमायर और चेज के बीच 62 रनों की साझेदारी हुई। 

31.3 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वन-डे मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने यॉर्कर डालकर रोस्टन चेज को क्लीन बोल्ड कर वेस्टइंडीज को चौथा झटका दिया। चेज 48 गेंदों में तीन चौके की मदद से 38 रन बनाए। यहां से पूरन और पोलार्ड ने मिलकर विंडीज की पारी को संभाला और स्कोर 250 के पार पहुंचाया।

मगर 47.5 ओवर में वेस्टइंडीज को निकोलस पूरन के रूप में बड़ा झटका लगा। वह अपने शतक से चूक गए। शार्दुल ठाकुर ने उन्हें जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। वह 64 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के की मदद से 89 रन की बेहतरीन पारी खेली। पांचवें विकेट के लिए पोलार्ड और पूरन के बीच 135 रन की शतकीय साझेदारी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *