HealthHOMEज्ञानराष्ट्रीय

Tomato flu: केरल में तेजी से बढ़ रहा टोमैटो फ्लू, अब तक 82 बच्चे मिले संक्रमित, पढ़ें क्या हैं इसके लक्षण

Tomato flu:

Tomato flu: कोरोना और मंकीपॉक्स वायरस के बाद अब देश में टोमैटो फ्लू के मामले भी सामने आ रहे हैं। केरल में अब तक 82 बच्चों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। मेडिकल जर्नल द लांसेट में प्रकाशित एक लेख में यह तथ्य सामने आया है।

 

गुजरात के शोधार्थियों ने दावा किया है कि इस साल छह मई से जुलाई के बीच 82 बच्चे टोमैटो फ्लू से संक्रमित हुए हैं। हालांकि इसे लेकर अब तक केरल सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन लेख में शोधार्थियों ने बताया कि इस बीमारी में त्वचा पर लाल निशान पड़ने लगते हैं और बड़े-बड़े दाने भी दिखाई देते हैं।

कहा जा रहा है कि इसी तरह के लक्षण कोरोना, चिकनगुनिया, डेंगू और मंकीपॉक्स संक्रमण में भी दिखाई देते हैं। लाल फफोले पड़ने की वजह से इसका नाम टोमैटो फ्लू रखा गया है।

 

Tomato flu: इन्फ्लूएंजा जैसे दिखते हैं लक्षण

गुजरात के एलएम कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी के वरिष्ठ प्रोफेसर विवेक पी चावड़ा ने कहा है कि इस बीमारी में थकान, मितली, उल्टी, दस्त, बुखार, पानी की कमी, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। अध्ययन से जुड़े वैज्ञानिक अभी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह लक्षण किन वजहों से शरीर पर दिखाई पड़ते हैं।

 

Tomato flu: संक्रमण के प्रभाव की जानकारी नहीं

अहमदाबाद के एलजे यूनिवर्सिटी के शोधार्थी कौशिका पटेल ने बताया, टोमैटो फ्लू का पहला मामला केरल के कोल्लम जिले में इस साल छह मई को सामने आया था। अब तक इस संक्रमण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन यह अधिक गंभीर नहीं है और इसमें जान का जोखिम भी नहीं है। हालांकि महामारी के दौर में किसी भी संक्रमण को सामान्य रूप से नहीं देखा जा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button