HOME

TET Exam शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों की जांच परीक्षा केंद्रों पर लगा होगा जैमर

TET Exam 2023 शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों की जांच परीक्षा केंद्रों पर लगा होगा जैमर

TET Exam 2023 इस बार रिपोर्टिंग का समय दो घंटे पहले का रखा गया है, ताकि तीन स्तर पर अभ्यथियों की जांच हो सके। इसमें बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन, थंब इंप्रेशन और आधार कार्ड से मिलान होगा।साथ ही हर परीक्षा केंद्र पर जैमर लगा होगा, ताकि कोई उपकरण काम न करे।

कर्मचारी चयन मंडल ने उच्च शिक्षक पात्रता परीक्षा सहित अन्य परीक्षाओं के लिए केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।परीक्षा में किसी तरह के नकल के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। इस बार पेपर लीक होने की संभावना शून्य है।इस परीक्षा में एक लाख 70 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।पिछले साल 25 मार्च को प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्नपत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया था, जिससे मंडल के सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे थे।इस बार मंडल ने कड़ी व्यवस्था की है।इस बार रिपोर्टिंग का समय दो घंटे पहले का रखा गया है, ताकि तीन स्तर पर अभ्यथियों की जांच हो सके। इसमें बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन, थंब इंप्रेशन और आधार कार्ड से मिलान होगा।साथ ही हर परीक्षा केंद्र पर जैमर लगा होगा, ताकि कोई उपकरण काम न करे।

दो घंटे पहले पहुंचना होगा केंद्र

इस परीक्षा में दो घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा।दो पालियों में सुबह नौ से 11.30 बजे और दोपहर तीन से शाम 5.30 बजे तक होगा।सुबह की पाली के अभ्यर्थियों को सुबह सात से आठ बजे तक और दोपहर एक से दो बजे तक रिपोर्टिंग का समय दिया गया है।

प्रवेश पत्र भी बाक्स में डालना होगा

परीक्षा होने के बाद परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र वहां मौजूद पर्यवेक्षकों को दिखाने के बाद ड्राप बाक्स में डालना होगा। रफ शीट भी उसी में डालना होगा। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे आयोग्य घोषित किया जाएगा।

दो साल पहले पेपर लीक होने से तीन परीक्षाएं रद करनी पड़ी थीं। इनमें वरिष्ठ कृषि विस्तार और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी व नर्सिंग भर्ती परीक्षा को रद की गई थी।

Show More

Related Articles

Back to top button