HOMEMADHYAPRADESHजरा हट के

Snake Catch पुलिस विभाग के दो हेड कांस्टेबल अपराधियों ही नहीं सांप भी पकड़ते हैं, पढ़ें ये Story

पुलिस विभाग के दो हेड कांस्टेबल अपराधियों ही नहीं सांप भी पकड़ते हैं, पढ़ें ये Story

Snake Catch Dewas पुलिस विभाग के दो हेड कांस्टेबल राजेंद्र शर्मा और रामप्रसाद चौहान अपना फर्ज निभाने के साथ ही देवास में करीब 11 साल से सांप पकड़ रहे हैं। ये इतने एक्सपर्ट हो गए हैं कि 15 से 30 सेकंड में सांप इनके हाथों में होता है। ड्यूटी के दौरान अगर कहीं से सूचना आती है तो वे अधिकारियों को सूचित कर मौके पर पहुंच जाते हैं और चंद सेकंड में सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ देते हैं।

उद्यान के एक्सपर्ट व संचालक से संपर्क हुआ

नाहर दरवाजा थाने में पदस्थ हेड कांस्टेबल राजेंद्र शर्मा ने बताया कि वे बीएनपी थाने में पदस्थ रामप्रसाद चौहान के बचपन से दोस्त हैं। साल 2005-06 में दोनों उज्जैन में होमगार्ड में थे। शर्मा ने बताया कि उज्जैन में सर्प उद्यान है। शुरुआत में उद्यान के एक्सपर्ट व संचालक से संपर्क हुआ। धीरे-धीरे हमारे मन में सर्प पकड़ने और उनके बार में जानकारी जुटाने को लेकर लेकर जिज्ञासा हुई। एक्सपर्ट के साथ रहकर धीरे-धीरे हमने सांप पकड़ना सीखा। इसके बाद साल 2011 में हम दोनों ने देवास में पुलिस विभाग में ज्वाइन कर लिया। इसके बाद से यहां सांप पकड़ते हैं।

अधिकारियों को सूचित कर मौके पर पहुंचते हैं।

अगर ड्यूटी के दौरान कहीं से सांप निकलने की सूचना आती है तो अधिकारियों को सूचित कर मौके पर पहुंचते हैं। हमने हर प्रकार के सांप जैसे रसल वाइपर, कोबरा, करैत, घोड़ापछाड़ सहित अन्य प्रजातियों के सांपों को पकड़ा है। अब तक करीब साढ़े चार हजार सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ा है। रामप्रसाद चौहान ने बताया कि कई बार मुश्किलें आती हैं, लेकिन हमारी कोशिश होती है कि लोग सुरक्षित रहें। सांप को भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो। कांस्टेबल शर्मा ने बताया कि टीवी पर सांपों को लेकर जानकारी जुटाते है। सांप को पकड़ने में करीब 20 से 30 सेकंड लगते हैं। सांप को पकड़ने के बाद सुरक्षित स्थान पर उसे छोड़ देते हैं। चौहान ने बताया कि वर्षा के लोगों को सावधानी बरते हैं, क्योंकि इस मौसम में सांप के बाहर निकले की घटनाएं ज्यादा सामने आती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button