HOMEज्ञान

SBI ने किया सावधान.! भूलकर भी न करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट, एसबीआई ने ग्राहकों को किया अलर्ट

भूलकर भी न करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट, एसबीआई ने ग्राहकों को किया अलर्ट

SBI ne kiya Alert: पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है. बैंक ने कहा है कि उसके ग्राहक धोखाधड़ी को लेकर सतर्क रहें. एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि किसी से भी बैंक डिटेल्स, एटीएम या यूपीआई पिन शेयर न करें. दरअसल कई बार गिफ्ट के चक्कर में लोग फेक लिंक पर क्लिक कर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को समय-समय पर ऐसे ठगों से सावधान रहने की चेतावनी देता है.

बैंक नहीं मांगता ऐसी जानकारी 

बैंक ने कहा है कि वह या उसके कर्मचारी कभी भी आपसे संवेदनशील जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड डिटेल्स और इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी जानकारी नहीं मांगता. वहीं बैंक ओटीपी भी नहीं मांगता और न ही आपको फोन, एसएमएस या ईमेल के जरिए थर्ड पार्टी के लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है. इसलिए अगर ऐसे मैसेज आते हैं, जिनमें एसबीआई के नाम पर किसी व्यक्ति या पार्टी के जरिए ऐसी जानकारी मांगी गई हो तो अलर्ट हो जाएं. दरअसल कुछ साइबर ठग एसबीआई के नाम से ग्राहकों को मैसेज कर डिटेल्स मांग रहे हैं.

कस्टमर्स रहें सावधान 

ग्राहक अपना अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड डिटेल शेयर न करें. मोबाइल फोन या मैसेज में आए किसी भी तरह के अनजाने लिंक पर क्लिक न करें. वहीं ग्राहक फर्जी ई-मेल आईडी का भी जवाब न दें.

यहां कर सकते हैं शिकायत

साइबर ठगों की तरफ से भेजे गए इन संदेश को पकड़ना मुश्किल नहीं है, क्योंकि इन मैसेज में स्पैलिंग मिस्टेक जरूर होती है. अगर आपको ऐसे मैसेज आ रहे हैं, तो उसको ध्यान से पढ़ें. इसके अलावा ग्राहक साइबर क्राइम की वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वहीं वो फिर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर भी इसकी जानकारी दे सकते हैं. वहीं अगर एसबीआई के ग्राहक के खाते से अनधिकृत लेनदेन (unauthorized transaction) हो जाए तो वो इसके कस्टमर केयर नंबर 1800111109 पर कॉल कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button