HOME

RBI Big Update FD आपकी भी है बैंक में FD तो पढ़ लें यह खबर, आया नया नियम

RBI Big Update आपकी भी है बैंक में FD तो पढ़ लें यह खबर, आया नया नियम

RBI Big Update बैंक फिक्स डिपाजिट Bank FD आय का एक सुरक्षित साधन था लेकिन अब इसकी ब्याज दर में कमी के बाद एक ओर नियम आ गया है। 
भारतीय रिजर्व बैंक RBI की ओर से विभिन्न सरकारी और प्राइवेट बैंकों में फिक्स डिपॉजिट FD करने वाले नागरिकों को सूचित किया गया है कि बैंक एफडी FD मेच्योरिटी के नियम बदल दिए गए हैं। इसलिए कृपया सतर्क रहें एवं नए नियम का पालन करें।

FD फिक्स डिपाजिट के नए नियम, ऑटो रिनुअल बंद

भारतीय रिजर्व बैंक RBI के नए नियम के अनुसार यदि आप किसी भी बैंक में फिक्स डिपॉजिट करते हैं तो आपकी FD ऑटो रिनुअल मोड पर नहीं रहेगी। बैंक का एफडी की मैच्योरिटी होते ही पूरा पैसा आपके सेविंग खाते में जमा हो जाएगा। मैच्योरिटी के बाद आपको BANK द्वारा निर्धारित FD का ब्याज नहीं मिलेगा। जो खाता धारक अपनी एफडी को जारी रखना चाहते हैं उन्हें बैंक को स्पष्ट रूप से निर्देशित करना होगा।

FD news खाताधारक की मर्जी के बिना FD रिनुअल अब नहीं

आपको बता दें कि अब से पहले तक भारत में विभिन्न प्रकार के प्राइवेट बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक खाताधारकों के फिक्स्ड डिपॉजिट को ऑटोमेटिक रिनुअल कर देते थे। इसके कारण कई खाताधारकों को पता ही नहीं चलता था कि उनकी FD में क्या हो रहा है। RBI कि नवीन नियम के कारण बैंक को प्रत्येक ग्राहक को बताना पड़ेगा कि उसका फिक्स डिपाजिट का टाइम पूरा हो चुका है। खाताधारक अपनी जरूरत के हिसाब से फैसले ले पाएगा।
Show More

Related Articles

Back to top button