HOMEज्ञानज्योतिषधर्म

Rakhi Shubhmuhurt सुबह, दोपहर, शाम और रात को यह हैं शुभ मुहूर्त

Rakhi Shubhmuhurt सुबह, दोपहर, शाम और रात को यह हैं शुभ मुहूर्त

Rakhi Shubhmuhurt इस साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10:33 बजे प्रारंभ होगी और 12 अगस्त 2022 को सुबह 07:02 बजे समाप्त होगी।

इस वर्ष इस त्योहार की तारीख को लेकर काफी भ्रम है, जहां कुछ लोगों का मानना ​​है कि रक्षा बंधन गुरुवार, 11 अगस्त को पड़ेगा, वहीं अन्य का दावा है कि यह शुक्रवार, 12 अगस्त को मनाया जाएगा।

इसलिए हमने आपकी मदद करने और इस भ्रम को दूर करने के बारे में सोचा है। इस वर्ष सावन पूर्णिमा या सावन पूर्णिमा 11 अगस्त को पड़ रही है। हिन्दू पंचांग का कहना है कि पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10:33 बजे शुरू होगी और 12 अगस्त 2022 को सुबह 07:02 बजे समाप्त होगी, हालांकि, भद्रा भी लग रही है। 11 अगस्त को पूरे दिन भद्रा व्याप्त है l पंडितों के अनुसार भद्रा मकर राशि में होने से इसका वास पाताल लोक में माना गया है, इसलिए भद्रा का असर नहीं होगा। मेष, वृष, मिथुन, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु या मकर राशि के चन्द्रमा में भद्रा पड़ रही है तो वह शुभ फल प्रदान करने वाली होती है अत: स्पष्ट है कि रक्षा बंधन का त्योहार आज ही मनाया जाना चाहिए।

रक्षाबंधन पर राखी बांधने के मुहूर्त

रक्षाबंधन पर राखी बांधने के कई अबूझ मुहूर्त रहेंगे. इस दिन सुबह 11 बजकर 37 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त होगा। फिर दोपहर 02 बजकर 14 मिनट से 03 बजकर 07 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. इस दौरान आप कोई भी शुभ मुहूर्त देखकर भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button