HOMEज्ञान

Railway Ticket by QR code अब क्यू आर कोड स्कैन कर पाएं रेल टिकट

Railway Ticket by QR code अब क्यू आर कोड स्कैन कर पाएं रेल टिकट

Railway Ticket by QR code: अगर आप भी अपना ज्यादातर सफर रेल से करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। भारतीय रेल ने अपने यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू की है। इसके जरिए अब यात्री क्यूआर कोड और upi पेमेंट के माध्यम से ट्रेन टिकट खरीद पाएंगे। पर आपको बता दें ये यह सुविधा ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) लगे स्टेशनों पर ही मिलेगी।

इस तरह की होती है मशीन Railway Ticket by QR code

आपको बता दें ये मशीन एटीएम की तरह होती है। ग्राहक अभी तक लोकल और प्लेटफॉर्म टिकट निकाल पाते थे। लेकिन अब इसकी मदद से लंबी दूरी की यात्रा के लिए टिकट भी ले सकेंगे। इसके लिए दक्षिण रेलवे (Southern Railway) द्वारा सुधार किया जा रहा है।

रेलवे ने दी जानकारी Railway Ticket by QR code

इस नई सुविधा के बार में www.irctchelp.in द्वारा जानकारी दी गई है। जिनके मुताबिक अब ATVM की सहायता से प्लेटफॉर्म टिकट के साथ-साथ यात्रा के लिए टिकट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए आपको इस QR कोड को स्कैन करना होगा। इतना ही नहीं upi के जरिए इसकी पेमेंट की जा सकेगी। आपको बता दें बढ़ती आनलाइन सर्विसेस को देखते हुए और डिजि​टल पेमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे ने ये नई सर्विस शुरू की है।

ऐसे मिल सकता है टिकट Railway Ticket by QR code

इस मशीन द्वारा टिकट बुक करने के लिए आपको मशीन पर QR कोड फ्लैश होता नजर आएगा। जिसके बाद इसे स्कैन करना होगा। इसके लिए किसी भी यूपीआई ऐप की सहायता ट्रेन टिकट का पैसा चुकाया जा सकेगा।

ऐसे होगा पेमेंट Railway Ticket by QR code

रेलवे पहले लोगों को स्मार्टकार्ड जारी करता था। जिसे ATVM में इस्तेमाल कर टिकट या पास खरीदा जाता था। लेकिन अब नई सर्विस में यात्री यूपीआई ऐप से भी ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे। ऐसा नहीं है कि नई सर्विस के आने से पहले की सेवा बंद होगी। स्मार्टकार्ड के जरिए यात्री पहले के जैसे ही टिकट खरीद सकेंगे। जिस तरह यात्री स्मार्ट कार्ड के लिए पेमेंट डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं। इसी तरह आप अपने upi प्लेटफॉर्म को कार्ड से जोड़ कर भी पेमेंट कर पाएंगे।

डिजिटल पेमेंट अभियान को बढ़ावा देना है —
दक्षिण रेलवे ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड से टिकट खरीदने की सुविधा शुरू की थी। इसी को आगे बढ़ावा देने के उद्देश्य से अब इस नई सुविधा में QR कोड को स्कैन कर अब यात्री लोकल, प्लेटफॉर्म और पैसेंजर टिकट भी खरीद सकेंगे। इतना ही नहीं इसके अलावा सीजन पास को भी रिन्यू कराया जा सकता है। दक्षिण रेलवे के चेन्नई स्टेशन पर कई ATVM मशीन मौजूद हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button