GadgetHOMEज्ञानराष्ट्रीय

Prepaid: 28 नहीं अब 30 दिन होगी आपके मंथली प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी, TRAI ने दिया ये निर्देश

Prepaid कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ

Prepaid नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए एक अहम फैसला किया है। TRAI ने शुक्रवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निर्देशित करते हुए कहा कि टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा।

Prepaid 60 दिन के अंदर पेश करना होगा नया प्लान

TRAI ने जियो, एयरटेल और वीआई जैसी टेलीकॉम कंपनियों को 28 दिन की जगह 30 दिन का प्लान करने का निर्देश दिया है। TRAI के अनुसार प्रीपेड सब्सक्राइबर्स के लिए कम से कम एक प्लान वाउचर, एक टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर 30 दिन का होना चाहिए। ट्राई ने देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह प्रीपेड ग्राहकों के लिए 30 दिनों की वैधता वाले रिचार्ज प्लान पेश करने को कहा है। नोटिफिकेशन के 60 दिनों के भीतर कंपनियों को 30 दिन वाला प्रीपेड प्लान पेश करना होगा।

Jio Prepaid Plan: प्रीपेड प्लान में मुफ्त में पाएं 29 दिनों की एक्स्ट्रा वैलिडिटी, 7 जनवरी तक है मौका

Prepaid ट्राई को मिल रही थी शिकायत

ट्राई को टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान को लेकर लगातार ग्राहकों की शिकायतें मिल रही थीं। उपभोक्ताओं का आरोप था कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही है, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है।

Prepaid मंथली प्लान बताकर देती हैं 28 दिन का प्लान

सोचने वाली बात है कि जब आप कभी दुकान या ऑनलाइन एक महीने वाला रीचार्ज कराने जाते हैं, तो आपको मंथली प्लान बताकर टेलीकॉम कंपनियों 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान ही देती हैं। वहीं, कंपनियां लगातार अपना प्लान महंगा कर रही हैं, लेकिन ग्राहकों को वैलिडिटी उतनी ही मिल रही है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। ट्राई के इस निर्देश के बाद ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रीचार्ज के पैसे बचेंगे। साथ ही ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button