HOMEज्ञान

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना मिलेंगे 36 हजार रुपए सालाना, करें अप्लाई

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना मिलेंगे 36 हजार रुपए सालाना, करें अप्लाई

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana : सरकार असंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगारों (Unorganized Sector Workers) के लिए एक फायदेमंद स्कीम लेकर आई हैं. कम आमदनी वाले लोगों को बुढ़ापे में सहारा देने के लिए सरकार ने एक स्कीम शुरू की है. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) के तहत सरकार अब 36000 रुपये सालाना देगी. अब तक 46 लाख से ज्यादा लोग इस स्कीम के तहत एनरॉल कर चुके हैं. इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें सरकार भी कॉन्ट्रीब्यूशन देती है. यानी जितने रुपये आप जमा करते हैं, उतने ही सरकार भी अपनी ओर से जमा करती है.

 

किन लोगों को मिलेगा स्कीम का लाभ?
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के हर कामगार को मिल सकता है. अगर आपकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच है और आपकी महीने की आमदनी 15000 या उससे कम है तो आप इस पेंशन स्कीम का लाभ ले सकते हैं. अगर आपकी मंथली इनकम 15 हजार से ज्यादा है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है. साथ ही जो लोग इनकम टैक्स (Income Tax) भरते हैं या ईपीएफओ (EPFO), एनपीएस (NPS) और ईएसआईसी (ESIC) के मेंबर हैं, वे भी इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

योजना से जुड़ने के लिए करना होगा ये काम?
इस स्कीम से जुड़ना काफी सिंपल है. योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) और सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Account) होना जरूरी है. प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खोले गए सभी खाते इस स्कीम के लिए मान्य हैं. आपको बस नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपने अकाउंट के साथ आईएफएससी (IFSC) की जानकारी देेते हुए अप्लाई करना है. सभी प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद सीएससी से ही आपको श्रमयोगी पेंशन अकाउंट नंबर (Shram Yogi Pension Account Number) और श्रम योगी कार्ड (Shram Yogi Card) मिल जाएगा.

 

36000 रुपये सालाना देगी सरकार
यह स्कीम 60 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन के तौर पर लाभ देगी. इस स्कीम से जुड़े लोगों को सरकार हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन देगी यानी साल भर में 36000 रुपये आपको बतौर पेंशन मिलेंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button