HOMERecent NewsTrending Newsप्रदेशराष्ट्रीय

PPF Investment: सरकार की इस स्कीम में आप 400 रुपये निवेश करके बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?

PPF Investment

PPF Investment करोड़पति बनना हम सब का सपना होता है। हालांकि, आज की इस बढ़ती महंगाई के दौर में करोड़पति बनना तो दूर की बात बचत करना भी काफी चुनौतिपूर्ण काम हो गया है।

वहीं दूसरी तरफ अगर हम आपसे कहें कि आप पैसे बचत करके करोड़पति बन सकते हैं, तो शायद ही आपको हमारी इस बात पर यकीन हो।

इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर निवेश करके आप मैच्योरिटी पर 1.03 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं। इसके लिए आपको लॉन्ग टर्म के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड में अपने पैसों का निवेश करना है। लॉन्ग टर्म निवेश के लिए पीपीएफ सबसे शानदार विकल्प है।

इस स्कीम में मौजूदा वक्त में 7.1 प्रतिशत की चक्रवृद्धि ब्याज दर मिल रही है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि कैसे आप 400 रुपये की बचत करके करोड़पति बन सकते हैं?

इस स्कीम में आपको 15 साल के लिए निवेश करना है। वहीं अगर आप अपनी निवेश अवधि को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसे 5 सालों के लिए और आगे बढ़ाया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपके पैसों पर चक्रवृद्धि ब्याज दर मिलती है।

अगर आप रोजाना 400 रुपयों की बचत करते हैं, तो महीने में आप आसानी से 12,500 रुपये तक बचा सकते हैं। वहीं साल में ये राशि 1.5 लाख रुपये हो जाएगी। वहीं 15 सालों में आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। इन पैसों को आपको पीपीएफ में निवेश करना है।

PPF Investment

15 सालों के लिए निवेश की गई आपकी राशि पर 7.1 प्रतिशत की चक्रवृद्धि ब्याज दर मिलेगी। ऐसे में 15 सालों में आपका कुल फंड 40.70 लाख रुपये हो जाएगा। वहीं अगर आप इसी चक्रवृद्धि ब्याज दर अपने पैसों को कुल 25 सालों के लिए निवेश करते हैं, तो आपके पास कुल फंड 1.03 करोड़ रुपये का हो जाएगा। इस तरह से आप आसानी से रोज के 400 रुपये बचाकर 1,03,08,015 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button