HOMEज्ञान

PM Shram Yogi Maandhan Yojana आपको भी मिल सकती है 3 हजार रुपये माह पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

PM Shram Yogi Maandhan Yojana: आपको भी मिल सकती है 3 हजार रुपये माह पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

PM Shram Yogi Maandhan Yojana: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) एक सरकारी योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के सोशल सिक्योरिटी के लिए है। इस स्कीम की मदद से देशभर के मजदूरों को सरकार की ओर से हर महीने 3000 रुपये पेंशन (Rs.3000 monthly pension) दी जाती है। साल 2019 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) की शुरुआत की थी। eshram की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना में अब तक (24 जनवरी 2022) 46 लाख 17 हजार से ज्यादा मजदूरों ने रजिस्ट्रेशन करा ली है। यह संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से–

हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत देश के 42 करोड़ मजदूरों को फायदा होगा। इस योजना में 18 से 40 साल के मजदूर अप्लाई कर सकते हैं, इन्हें हर महीने किश्त के रूप में 55 से 200 रुपये 60 साल की उम्र तक देने होंगे। 60 की उम्र पार करने के बाद ही मजदूरों को पेंशन राशि मिलना शुरू हो जाएगी। योजना के तहत 60 साल की उम्र पार करने के बाद मजदूरों को हर महीने 3,000 यानी सालाना 36,000 रुपये तक मिलेंगे।

भारत सरकार ने असंगठित मजदूरों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत कर दी है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दिल्ली में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को 3000 रुपए पेंशन दी जाएगी।

डोनेट ए पेंशन स्कीम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

न्यूज़ एजेंसी  से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के द्वारा आज आईकॉनिक वीक की शुरूआत हो रही है जिसके तहत एक स्कीम ‘डोनेट ए पेंशन’ शुरू की गई है। इसमें देश के असंगठित क्षेत्र में जो श्रमिक है उनके लिए ई-श्रम रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हुई है।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत यदि 18-40 आयु वाले असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिक अगर रजिस्ट्रेशन कराते हैं और साल के न्यूनतम 660 से 2400 रूपए जमा कराते हैं तो उनके आयु वर्ग के हिसाब से 60 साल के बाद उन्हें 3,000 रूपए पेंशन मिलेगी।
Show More

Related Articles

Back to top button