HOMEराष्ट्रीय

PM Kisan Yojana Loan हितग्राहियों को 4% ब्याज दर पर मिल रहा लोन, जानें आवेदन का तरीका

PM Kisan Yojana Loan हितग्राहियों को 4% ब्याज दर पर मिल रहा लोन, जानें आवेदन का तरीका

PM Kisan Yojana Loan: केंद्र सरकार ने PM किसान योजना की 9वीं किस्त जारी कर दी है। किसानों के खाते में पैसा आना भी शुरू हो चुका है। अगर किसी वजह से आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप PM किसान पोर्टल में जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके साथ ही इस योजना के तहत किसानों को ऋण की सुविधा भी मिलती है। इस योजना के तहत मिलने वाले लोन पर ज्यादा ब्याज भी नहीं लगती है। भारत सरकार ने आत्म निर्भर भारत योजना के तहत पीएम किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आपस में लिंक किया है। इसी किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन देती है। आप बड़ी आसानी से इस योजना के जरिए लोन ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को फसलों की बुवाई के लिए लोन दिया जाता है। इस लोन पर बैंक बहुत ही कम दर पर ब्याज लेते हैं। इसके लिए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है। एक बार यह कार्ड बनने के बाद किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। इसके साथ ही 3-5 लाख रुपये तक का लोन सिर्फ 4 फीसदी की ब्याज दर पर मिलता है।

कैसे मिलती है छूट

कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड?

1. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले तहसील जाकर लेखपाल से अपनी जमीन का खसरा-खतौनी निकलवाएं।

2. अब किसी भी बैंक में जाएं और मैनेजर से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की मांग करें। कोशिश करें कि किसी ग्रामीण बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाएं।

3. किसी ग्रामीण बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने पर सरकार की तरफ से इनसेंटिव वगैरह दिए जाते हैं। इससे किसानों को फायदा होता है।

4. बैंक मैनेजर अगर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए राजी होता है तो वह आपको वकील के पास भेजेगा और जरूरी जानकारियां मांगेगा।

5. अब आपको बैंक में एक फॉर्म भरना होगा और कुछ कागजी कार्रवाई भी होगी, जिसके बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

6. आपकी जमीन कितनी है, इस आधार पर क्रेडिट कार्ड के जरिए मिलने वाले लोन की लिमिट तय की जाती है।

Show More

Related Articles

Back to top button