HealthHOMEजरा हट केराष्ट्रीय

Plastic in Lungs: इंसान के फेफड़ों में पहुंची प्लास्टिक, खुलासा से हैरान और परेशान डॉक्टर

Plastic in Lungs: इंसान के फेफड़ों में पहुंची प्लास्टिक, खुलासा से हैरान और परेशान डॉक्टर

Plastic in Lungs प्लास्टिक हर जगह मौजूद है. लेकिन क्या आपको ये पता है कि यही प्लास्टिक हमारे शरीर (Human Body) में भी जगह बना रही है. ब्रिटेन (Britain) की हल यूनिवर्सिटी (University of Hull) की रिसर्च में हैरान करने वाला खुलासा हुआ है. रिसर्च में पता चला है कि ये प्लास्टिक हमारी जिन्दगी ही नहीं हमारे फेफड़ों तक भी पहुंच चुकी है. जानिए पूरी रिसर्च क्या कहती है.

सिर्फ 1% के नसीब में साफ हवा

आज पूरी दुनिया चैन की ही नहीं, साफ हवा में सांस लेने के लिए भी जूझ रही है. हवा जहरीली हो चुकी है और इस जहर को सांस के जरिए धीरे-धीरे पीना हमारी मजबूरी बन चुकी है. WHO की मानें तो पूरी दुनिया में सिर्फ 1 प्रतिशत लोग ही साफ हवा में सांस ले पा रहे हैं. यानी दुनिया के 99 प्रतिशत लोगों को सांस लेने के लिए ताजी और साफ हवा तक नसीब नहीं है.

लेकिन इस जहर में भी एक ऐसा जहर समाया है, जिसकी काट किसी के पास नहीं. दरअसल एक रिसर्च के दौरान इंसान के फेफड़ों में पहली बार प्लास्टिक के कण मिले हैं. ब्रिटेन की हल यूनिवर्सिटी की रिसर्च में पता चला है कि हम अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में जो प्लास्टिक इस्तेमाल करते हैं. वो हवा में घुलकर हमारे शरीर में पहुंच रही है.

फेफड़ों में मिले प्लास्टिक के कण 

ये जानकारी तब सामने आई, जब  ब्रिटेन के 13 लोग अपने फेफड़ों में इंफेक्शन (Lungs Infection) का इलाज करवाने अस्पताल पहुंचे. इन सभी का ऑपरेशन किया जाना था. लेकिन तभी वैज्ञानिकों को शक हुआ और उन्होने जांच के लिए सभी के फेफड़ों के टिश्यूज सैंपल के तौर पर निकाल लिए. लेकिन जब इन सैंपल की जांच की गई तो वैज्ञानिक भी हैरान रह गए. इन 13 लोगों में 11 के फेफड़ों में प्लास्टिक के कण पाए गए.

ये भी पढ़ें: Nadia Rape Case: ममता ने घटना पर उठाए सवाल, कहा- कपल को रिलेशनशिप से कैसे रोक लें

स्टडी के मुताबिक जिन 11 लोगों के फेफड़ों में प्लास्टिक मिली है. उनमें सबसे ज्यादा मात्रा पॉलिप्रॉपिलीन की है. ये वही प्लास्टिक है जिससे पॉलिबैग यानी पतली प्लास्टिक के थैले बनाए जाते हैं. लोगों के फेफड़ों में ये प्लास्टिक करीब 23% प्रतिशत तक मिली है. दूसरे नंबर पर आती है PET यानी वो प्लास्टिक जिससे पानी को बोतलें बनाई जाती हैं. फेफड़ों में इसकी भी 18% मात्रा मिली है जबकि जिस रेजिन प्लास्टिक से बोरियां बनती हैं. उसकी 15 प्रतिशत मात्रा भी फेफड़ों में पाई गई. दूसरे किस्म की अलग-अलग प्लास्टिक की 16 प्रतिशत मात्रा भी इंसानी फेफड़ों में मिली है.

खून में प्लास्टिक होने की पुष्टि

इससे पहले हमने आपको इंसान के खून में प्लास्टिक मिलने के बारे में बताया. नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी की उस रिपोर्ट में 80 प्रतिशत इंसानों के खून में प्लास्टिक होने की जानकारी दी गई थी. इन वैज्ञानिकों ने 22 लोगों के खून के नमूनों की जांच की थी, जिसमें 17 लोगों के खून में प्लास्टिक के कण पाए गए. यानी 80 प्रतिशत लोगों के खून में प्लास्टिक पाई गई.

Show More

Related Articles

Back to top button