MADHYAPRADESH

Pensioners Alert: Life सर्टिफिकेट जमा करने का आज आखिरी दिन, नहीं तो होगी परेशानी

Pensioners Alert: Life सर्टिफिकेट जमा करने का आज आखिरी दिन, नहीं तो होगी परेशानी

Pensioners Alert: Life सर्टिफिकेट जमा करने का आज आखिरी दिन, नहीं तो होगी परेशानी अगर आप पेंशनधारक है तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। आपको अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा और बुधवार 30 नवंबर को इसका आखिरी दिन है। बताया जा रहा है कि जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा करने वाले पेंशनधारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

बैंकों द्वारा तो वरिष्ठ नागरिकों और बीमार पेंशनधारकों के लिए घर पहुंच सेवा भी उपलब्ध करा रहे है। यानि अगर बुजुर्ग पेंशनधारी बीमारी या किसी अन्य वजह से बैंक नहीं आ सकता तो बैंक के प्रतिनिधि उसके घर पहुंचेंगे।

बैंकिंग अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार अगर किसी का जीवन प्रमाण पत्र 30 नवंबर तक जमा नहीं हुआ तो उसकी नवंबर की पेंशन बनने में परेशानी आएगी और जब वह अपना प्रमाण पत्र जमा कर देता है तो उसे दो माह की पेंशन एक साथ मिलेगी। हालांकि सूत्रों के अनुसार इस प्रकार के भी समाचार आ रहे है कि जीवन प्रमाण पत्र 30 नवंबर तक जमा नहीं भी हुआ तो उसकी पेंशन दो माह तक नहीं रोकी जा सकती।

 

आनलाइन भी कीजिए जमा

 

बैंकों द्वारा अपने एप में भी जीवनप्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इससे घर बैठे ही पेंशनधारक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते है।

 

यह भी है सुविधा

 

कुछ बैंकों द्वारा इन दिनों पेशनधारकों को यह सुविधा दी जा रही है कि वे किसी भी शाखा के पेंशनधारक हो अपना जीवन प्रमाण पत्र उसके नजदीक वाले शाखा में जमा कर सकते है। इसे काफी पसंद भी कियाजा रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button