HOMEराष्ट्रीय

Officials Of Home Ministry Arrested गृह मंत्रालय के 6 अधिकारियों सहित 14 लोगों को CBI ने किया गिरफ्तार

Officials Of Home Ministry Arrested गृह मंत्रालय के 6 अधिकारियों सहित 14 लोगों को CBI ने किया गिरफ्तार

Officials Of Home Ministry Arrested: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मंगलवार को 40 स्थानों पर छापेमारी (Raid) के सिलसिले में गृह मंत्रालय के 6 अधिकारियों सहित 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनके पास से कई आपत्तिजनक दस्तावेज और मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं.

कितनी जगहों पर की छापेमारी?

सीबीआई ने मंगलवार को दिल्ली (Delhi), हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, असम और मणिपुर के 40 स्थानों पर छापेमारी की. सीबीआई ने छापेमारी करने के बाद गृह मंत्रालय और एनआईसी (NIC) के एफसीआरए डिवीजन के 7 पब्लिक सर्वेंट्स सहित 36 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया.

भ्रष्टाचार के लगे आरोप

आरोप है कि एफसीआरए डिवीजन (FCRA Division) के कुछ अधिकारी प्रमोटरों, विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधियों और बिचौलियों के साथ साजिश कर रहे थे और एफसीआरए रजिस्ट्रेशन और एनजीओ (NGO) के नवीनीकरण के लिए भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल थे. ये अधिकारी निर्धारित नॉर्म्स को पूरा ना करने के बावजूद अवैध रूप से (Illegally) दान प्राप्त कर रहे थे.

गैर सरकारी संगठनों से रिश्वत लेते हुए पकड़ा

लोक सेवक (Public Servant) उक्त प्रथाओं में लिप्त थे और एफसीआरए के तहत रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण और अन्य एफसीआरए से संबंधित कार्यों के लिए गैर सरकारी संगठनों से रिश्वत (Bribe) प्राप्त कर रहे थे. जांच के दौरान दो आरोपियों को गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अकाउंटेंट की ओर से 4 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया. आरोप था कि रिश्वत की डिलीवरी हवाला ऑपरेटर के जरिए की जाती थी.

Show More

Related Articles

Back to top button