Corona newsHOME

Nasal Covid-19 Vaccine iNCOVACC: भारत बायोटेक ने दुनिया की पहली नेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च की

Nasal Covid-19 Vaccine iNCOVACC: भारत बायोटेक ने दुनिया की पहली नेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च की

Nasal Covid-19 Vaccine iNCOVACC: हैदराबाद की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी भारत बायोटेक ने दुनिया की पहली नेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च की है।

सोमवार शाम को भारत बायोटेक द्वारा किए गए एक ट्वीट के अनुसार, iNCOVACC को हाल ही में आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के तहत 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बूस्टर खुराक के लिए मंजूरी मिली है।

इस बयान के अनुसार iNCOVACC कोविड के लिए दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन है, जिसे प्राइमरी 2-डोज शेड्यूल और हेट्रोलॉगस बूस्टर डोज के लिए मंजूरी मिली है। DBT के सचिव और BIRAC के चेयरपर्सन राजेश एस गोखले ने कहा, “DCGI द्वारा भारत बायोटेक के इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC (BBV154) को वर्तमान में उपलब्ध COVID-19 वैक्सीन के खिलाफ बूस्टर खुराक के रूप में इस्तेमाल करने की मंजूरी हमारे लिए बहुत गर्व का क्षण है। यह कदम महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा और वैक्सीन कवरेज को व्यापक करेगा।

ऐसे तैयारी की गई यह वैक्‍सीन

इस टीके का सफल परिणामों के साथ चरण I, II और III नैदानिक ​​​​परीक्षणों में मूल्यांकन किया गया था और विशेष रूप से नाक की बूंदों के माध्यम से इंट्रानेजल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए तैयार किया गया है।iNCOVACC को पहले प्राथमिक 2-खुराक अनुसूची के लिए 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के तहत अनुमोदन प्राप्त हुआ था। देश भर में 14 साइटों पर 3100 विषयों में सुरक्षा, प्रतिरक्षण क्षमता के लिए तीसरे चरण के परीक्षण किए गए। BBV154 इंट्रानेजल वैक्सीन के साथ 875 विषयों में विषम बूस्टर खुराक अध्ययन आयोजित किए गए थे, जिन्हें आमतौर पर प्रशासित कोविड-19 टीकों की दो खुराक के बाद प्रोसेस किया गया था। 9 जगहों पर ट्रायल किया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button