MADHYAPRADESHज्ञान

Municipal Corporation News: शहर के पार्काे में लगेंगे औषधीय पौधे, तपोवन का किया निगमायुक्त ने भ्रमण

शहर के पार्कां में अभी तक अधिकांश विदेशी पौधे लगाए जाते थे, जिनकी औषधीय जानकारी नहीं होने के कारण लोग उनके औषधीय गुणों का उपयोग नहीं कर पाते थे।

Municipal Corporation News:नगर निगम के पार्कां में अब औषधीय एवं अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों का रोपण किया जाएगा।

निगमायुक्त शिवम वर्मा ने तपोवन में पहुंचकर वहां पर औषधीय पौधों की नर्सरी का निरीक्षण किया। इसके साथ ही वहां पर वनविभाग की डिप्टी रेंजर स्वाति पाठक व सुनील राजावत से औषधीय पौधों की जानकारी भी ली।

इस दौरान पार्क अधीक्षक मुकेश बंसल, व अपर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव मौजूद थे।

शहर के पार्कां में अभी तक अधिकांश विदेशी पौधे लगाए जाते थे, जिनकी औषधीय जानकारी नहीं होने के कारण लोग उनके औषधीय गुणों का उपयोग नहीं कर पाते थे।

लेकिन अब प्रत्येक पार्क के एक हिस्से में औषधीय पौधे लगाने के निर्देश पार्क अधीक्षक मुकेश बंसल को दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि एक पार्क ऐसा तैयार किया जाए जहां पर सिर्फ औषधीय पौधे ही लगे हों।

निगमायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक पार्क में अधिक से अधिक छायादार एवं फलदार पौधे लगाए जाएं। इसके साथ ही हवा को शुद्ध करने वाले पौधों का रोपण डिवाइडरों पर किया जाए।

प्रत्येक पौधे के नीचे हिंदी में लिखा जाएगा नाम व गुण

निगमायुक्त शिवम वर्मा ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक पौधे के साथ ही उनका हिंदी नाम एवं इसके औषधीय गुणों को भी लिखा जाए। जिससे लोग जरूरत के समय इनका उपयोग कर अपना स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकें।

Show More

Related Articles

Back to top button