HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी, नौकरी एवं वेतन पर सरकार ला रही नई योजना, होगा फायदा

7th Pay Commission : मोदी सरकार के सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों के लिए यह काम की खबर है। भले ही नौकरी पूरी हो गई हो लेकिन अभी भी सरकार उन्‍हें काम करने का एक और मौका दे रही है। इस संबंध में ताजा खबर यह है कि अब सरकार अपने रिटायर्ड कर्मचारियों को कांट्रेक्‍ट बेस यानी अनुबंध पर नौकरी देगी।इन नियुक्तियों के बाद कई कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा। लॉकडाउन के बाद कई विभागों से सेवानिवृत्‍त हुए कर्मचारियों, अधिकारियों को वैसे भी अनुबंध के आधार पर सेवा का अवसर दिया गया है। जिन पदों पर यह नौकरी दी जाएगी उनमें सलाहकार, निजी सहायक, निदेशक आदि तकनीकी पद शामिल हैं। सरकार मंत्रालयों से सवाल पूछ रही है, जानकारी ले रही है कि कांट्रेक्‍ट बेस पर जो नियुक्ति दी जाएगी, उन्‍हें कितना पैसा दिया जाएगा। इसमें मानदेय, भत्‍तों पर विचार चल रहा है। मंत्रालयों ने जानकारी दी है, उसके बाद अब इन अनुबंधित कर्मचारियों के लिए वेतन एवं भत्‍ते को तय किया जाना शेष है। आदेश की प्रति एवं आवेदन-पत्र का प्रारूप देखने के लिए इस लिंक पर Click करें।

पर काम करने वाले कर्मचारी 65 साल की आयु तक काम कर सकेंगे। हालांकि उन्‍हें सेवारत कर्मचारियों की तरह सारे भत्‍ते तो नहीं मिलेंगे लेकिन यदि उन्‍हें किसी काम से टूर पर भेजा जाएगा तो बकायदा यात्रा का भत्‍ता, टीए-डीए दिया जाएगा। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग DoPT ने इस बारे में एक सचिवों की समिति का गठन किया है। इसका एक ड्राफ्ट भी तैयार किया जा रहा है।

वेतन की बात है तो इन अनुबंधित कर्मचारियों का वेतन किसी भी हाल में उनके द्वारा प्राप्‍त की गई आखिरी सैलेरी से अधिक नहीं होगा। यहां यह बात गौर करने योग्‍य है कि इसमें उनकी पेंशन, नया वेतन दोनों को शामिल किया गया है। इन कर्मचारियों को मासिक वेतन का भुगतान किया जाएगा। इन्‍हें इंक्रीमेंट का लाभ नहीं दिया जाएगा। अनुबंध की अवधि एक साल की होगी। यदि कोई पूर्व कर्मचारी या अधिकारी बतौर सलाहकार नियुक्‍त किया जाता है तो उसे भी समान वेतन ही दिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button