MADHYAPRADESH

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में कई जिलों में बारिश के आसार

MP Weather Update। मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में पिछले दो दिनों से गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं। उधर दक्षिण-पश्चिम मध्यप्र देश पर शनिवार को एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इस सिस्टम से एक ट्रफ महाराष्ट्र से होकर केरल तक बना हुआ है। इन दो वेदर सिस्टम की वजह से वातावरण में नमी आ रही है। इस वजह से अब प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में भी बरसात होने के आसार बन गए हैं। इसी क्रम में शनिवार को मंडला में 3.0, भोपाल में 2.7, सागर में 1.0, मलाजखंड में 0.7 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रविवार को भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य रहा। साथ ही शुक्रवार के अधिकतम तापमान (38.7 डिग्रीसे.) की तुलना में 0.9 डिग्रीसे. कम रहा। न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से दो डिग्रीसे. अधिक रहा, लेकिन शुक्रवार के न्यूनतम तापमान (24.0 डिग्रीसे.) की तुलना में 1.2 डिग्रीसे. कम रहा। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचएस पांडे ने बताया कि मप्र पर बने चक्रवात और ट्रफ के कारण अरब सागर से नमी आने लगी है। तापमान बढ़ा हुआ रहने से दोपहर बाद गरज-चमक की स्थिति बन रही है।

शनिवार को इसी वजह से राजधानी और आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ शनिवार को अफगानिस्तान और उसके आसपास पहुंचा है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 13 अप्रैल को भी उत्तर भारत में आने की संभावना है। इस वजह से अभी तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button