HOMEMADHYAPRADESH

Mp Teacher Counseling विज्ञान के 50 रिक्त पद और सामाजिक विज्ञान के 60 पदों पर पर भर्ती नहीं हो सकेगी

Mp Teacher Counseling विज्ञान के 50 रिक्त पद और सामाजिक विज्ञान के 60 पदों पर पर भर्ती नहीं हो सकेगी

Mp Teacher Counseling प्रदेश में टीचर भर्ती पर बड़ी अपडेट है। विज्ञान के 50 रिक्त पद और सामाजिक विज्ञान के 60 पदों पर यानी कुल 110 पदों पर भर्ती नहीं हो सकेगी।

पहले चरण की काउंसलिंग में अभी तक माध्यमिक शिक्षक के लिए 5670 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई थी। इसमें विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के 110 पदों पर भर्ती की गई थी। जबकि 2018 शिक्षक पात्रता परीक्षा में विज्ञान में 61,269 और सामाजिक विज्ञान के 41,699 अभ्यर्थियों ने पात्रता हासिल की थी। अब सिर्फ पांच विषय हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू व गणित में भर्ती के लिए द्वितीय चरण की काउंसलिंग होगी। इसे लेकर पात्र अभ्यर्थी लोक शिक्षण संचालनालय कार्यालय पहुंचकर कर पोर्टल पर विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के पद प्रदर्शित कराने की मांग करेंगे।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने 2018 शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के द्वितीय काउंसलिंग कराने के आदेश जारी कर दिए। जहां उच्च माध्यमिक के लिए 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक और माध्यमिक शिक्षक के लिए 6 से 16 अक्टूबर तक दस्तावेज अपलोड करने हैं। माध्यमिक शिक्षक भर्ती की द्वितीय काउंसलिंग की प्रक्रिया गुरुवार से प्रारंभ कर दी गई है, लेकिन विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के पद प्रदर्शित ना होने से अभ्यर्थी परेशान हैं। विभाग के टीआरसी पोर्टल पर स्पष्ट लिखा आ रहा है कि विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के पद ना होने से इन विषयों के अभ्यर्थी अपने दस्तावेज अपलोड ना करें। इससे करीब एक लाख तीन हजार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थी मायूस हो गए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button