HOMEMADHYAPRADESH

MP IAS Transfer मध्यप्रदेश में आईएएस के तबादले

MP IAS Transfer मध्यप्रदेश में आईएएस के तबादले

MP IAS Transfer मध्यप्रदेश में आईएएस के तबादले आदेश जारी हुए हैं। मनोज गोविल के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से रिक्त वित्त विभाग का जिम्मा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी को सौंपा है। उनके स्थान पर अब कृषि विभाग की जिम्मेदारी अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत हुए अशोक बर्णवाल संभालेंगे। वन विभाग की जिम्मेदारी अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया को सौंपी गई है।

औद्योगिक केंद्र विकास निगम ग्वालियर के प्रबंध संचालक सुरेश कुमार को सचिव राजस्व मंडल, ग्वालियर बनाया गया है। अभिजीत अग्रवाल से स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क और उप सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का दायित्व लेकर अंशुल गुप्ता को दिया गया है। अग्रवाल अब प्रबंध संचालक राज्य इलेक्ट्रानिक्स विकास निगम, कार्यपालक संचालक राज्य लोक सेवा अभिकरण और मिशन संचालक समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन रहेंगे।

सोमवार को मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सामान्य प्रशासन विभाग ने सात आइएएस अधिकारियों की नवीन पदस्थापना के आदेश जारी कर दिए। अलगे साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए अजीत केसरी को वित्त विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। नवंबर से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट की तैयारी प्रारंभ हो जाएगी।

चुनावी वर्ष होने के कारण विभाग के ऊपर लोकलुभावन बजट तैयार करने का दबाव रहेगा लेकिन सरकार को वित्तीय स्थिति को भी देखना होगा। प्रदेश के ऊपर तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण हो चुका है। केसरी प्रशासन अकादमी के महानिदेशक बने रहेंगे।

वहीं, अशोक बर्णवाल को पदोन्नति के साथ सरकार की प्राथमिकता वाले कृषि विभाग का दायित्व मिला है। उन्हें कृषकों की ऋण माफी के लिए एकमुश्त समझौता योजना को अंतिम रूप देना होगा। साथ ही प्राकृतिक कृषि के विस्तार के साथ खाद वितरण की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाना होगा। एक माह का अग्रिम खाद भंडार होने के बाद भी किसानों को खाद लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button