HOMEMADHYAPRADESH

MP में दिवाली के दिन नहीं खुलेंगे स्कूल, पहले से घोषित अवकाश का पालन, बैंको में लंबी छुट्टी

MP में दिवाली के दिन नहीं खुलेंगे स्कूल, पहले से घोषित अवकाश का पालन, बैंको में लंबी छुट्टी

भोपाल। यह तो तय है कि पूरे MP में दिवाली के दिन स्कूल नहीं खुलेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शनिवार को साफ कहा कि दिवाली पर स्कूलों में अवकाश रहेगा। पर अब कुछ कलेक्टर अपने आदेश पर क्या करते हैं यह देखने वाला होगा।

बता दें किनेशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर प्रदेश के एक-दो कलेक्टर ने अवकाश के दौरान स्कूल लगाने के आदेश जारी किए हैं। इसके बाद प्रदेश भर में सोशल मीडिया और अन्य तरह से शिक्षक इसके विरोध में आ गए। मंत्री परमार ने कहा कि दिवाली के दिन किसी को नहीं बुला रहे हैं। शिक्षा विभाग ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं दिया है। एक-दो जगह के कलेक्टर ने जिले में भाई दूज के बाद नेशनल अचीवमेंट सर्वे को देखते हुए शिक्षकों और बच्चों को दो-दो घंटे के लिए बुलाया है। कुछ लोग इसको लेकर भ्रम फैला रहे हैं।

 

मध्यप्रदेश में घोषित अवकाश

मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन के लिए 22 दिन पहले अवकाश घोषित कर दिए थे। शिक्षकों और छात्रों के लिए दशहरा पर 14 से 16 अक्टूबर तक 3 दिन की छुट्‌टी दी गई, जबकि दीपावली पर 5 दिन का अवकाश रखा गया है। यह 2 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक रहेगा। इसके साथ ही ठंड में 7 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों की गर्मियों की छुटि्टयां 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक रहेंगी, जबकि शिक्षकों के लिए अवकाश 1 मई से 9 जून तक होगा।

सरकारी कॉलेजों में बढ़ी 25 फीसदी सीटें

इस बार कक्षा 12वीं में सभी छात्रों को पास किया गया है. ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन का आंकड़ा बढ़ने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने पहले से तैयारियां की थी. प्रदेशभर के सभी सरकारी कॉलेजों में 25 फीट की सीटें बढ़ाई गई है. बड़ी संख्या में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को कॉलेज में एडमिशन दिया जा सके। वहीं मध्यप्रदेश में पहली से 5वीं तक की कक्षाएं 20 सितंबर से शुरू हो गईं। फिलहाल, 50% क्षमता के साथ क्लास चल रही हैं। बच्चों के स्कूल आने के लिए पेरेंट्स से अनुमति जरूरी है।

बंद रहेंगे बैंक

फेस्टिव सीजन का माहौल है। तीन दिन बाद दिवाली, भाई दूज जैसे त्योहारों के चलते बैंक बंद रहने वाले हैं। केंद्रीय बैंक RBI के अनुसार, नवंबर के पहले हफ्ते में बैंकों में छुट्टियां रहने वाली हैं। इसके अलावा एक रविवार की बंदी को गिनकर बैंक में 8 दिन बंद रहने वाले हैं। छुट्टियों के दौरान ऑफलाइन सेवाएं जैसे लॉकर, फॉरेन एक्सचेंज, ड्राफ्ट बनवाने सहित ऐसी कई सेवाएं प्रभावित होंगी। इस दौरान बैंकों की ऑनलाइन सेवा एवं एटीएम सेवा जारी रहेगी। यह लगातार दूसरा महीना है, जब बैंकों में इतनी छुट्टियां रहेंगी। अक्टूबर में भी छुट्टियों को लेकर यही स्थिति बनी थी। स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने इन अवकाश को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। गौरतलब है कि भोपाल जिले में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों की 500 शाखाएं हैं।

बैंकों में रहेगी छुट्टी

4 नवंबर- दीपावली
7 नवंबर-रविवार
13 नवंबर- दूसरा शनिवार
14 नवंबर- रविवार
19 नवंबर- गुरु नानक जयंती
21 नवंबर- रविवार
27 नवंबर- चौथा शनिवार
28 नवंबर- रविवार

Show More

Related Articles

Back to top button