HOME

Mortgage Loan जरूरत पड़ने पर शेयर लोन से SBI आपकी मदद कर सकता है, जानिए कैसे

Mortgage Loan जरूरत पड़ने पर शेयर लोन से SBI आपकी मदद कर सकता है, जानिए कैसे

Mortgage Loan विशेष परिस्थितियाँ आती हैं जब आपको तत्काल धन की आवश्यकता होती है। इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI भी आपकी काफी मदद कर सकता है। यदि आपने शेयरों में निवेश किया है तो संकट की स्थिति में आप शेयरों के बदले Mortgage Loan एसबीआई से कर्ज ले सकते हैं।

SBI शेयरों के बदले एसबीआई ऋण (Mortgage Loan) भी प्रदान करता है। SBI मौजूदा व्यक्तिगत ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान करता है जो SBICAP सिक्योरिटीज लिमिटेड के साथ अपना डीमैट खाता बनाए हुए हैं। शेयरों पर यह लोन ओवरड्राफ्ट या डिमांड लोन के रूप में दिया जाता है। एक नाम से ही लोन लिया जा सकता है। हां, यदि आप एनआरआई हैं तो आप इस ऋण के लिए पात्र नहीं हैं।

आप शेयरों के बदले एसबीआई से न्यूनतम 50,000 रुपये से 20 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अगर आप आईपीओ में निवेश करने के मकसद से शेयरों के बदले कर्ज के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको 10 लाख रुपये से ज्यादा का कर्ज नहीं मिल पाएगा।

ऋण को अधिकतम 30 महीने की अवधि में चुकाना होगा। आपको सुरक्षा के रूप में पेश किए गए शेयरों के मौजूदा बाजार मूल्य का 50% मार्जिन का भुगतान करना होगा। डीमैट शेयरों का बंधक जिनके लिए ऋण स्वीकृत किया गया है, डीमैट शेयरों को गिरवी रखा जाना चाहिए।

ऋण राशि का 0.75 प्रतिशत प्रति शेयर प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में देना होगा। यह न्यूनतम 1000 रुपये + जीएसटी होगा। साथ ही रु. 1000+ लागू जीएसटी का भुगतान करना होगा। कृपया यहां ध्यान दें कि यह केवल एक ओवरड्राफ्ट खाते के लिए है। रुपये देने होंगे। 550+ GST ​​का अकाउंट कीपिंग चार्ज भी है।

Show More

Related Articles

Back to top button