HOMEज्ञान

Loans Against Shares Easy Step शेयर गिरवी रखकर लिया जा सकेगा लोन, क्या करना होगा इसके लिए? जानिए

शेयर गिरवी रखकर लिया जा सकेगा लोन, क्या करना होगा इसके लिए? जानिए

Loans Against Shares Easy Step : पैसे की जरूरत के वक्त बिना समय या डॉक्युमेंट औपचारिकता के अगर लोन मिल जाये तो इससे बेहतर क्या। कुछ ऐसा ही होगा  इसके लिए आप पैसे का इंतजाम कई तरीकों से कर सकते हैं. अगर आपने शेयरों में निवेश कर रखा है तो किसी इमरजेंसी के वक्त आप शेयर गिरवी रखकर भी लोन ले सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं होगा. लोन आपको ऑनलाइन मिलेगा. शेयर गिरवी रखकर मिले लोन का इस्तेमाल आप अपनी सुविधानुसार कर सकेंगे.

loans against shares-LAS

ब्रोकरेज फर्म जिओजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) की एनबीएफसी आर्म जिओजित क्रेडिट्स (Geojit Credits) ने बुधवार को शेयरों के बदले लोन (loans against shares-LAS) देने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया. जिओजित नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लि. (NSDL) में पंजीकृत किसी भी डीमैट अकाउंट होल्डर को डिजिटली शेयर के बदले लोन देने वाली पहली कंपनी बन गई है.

कोच्चि में एनएसडीएल की एमडी पद्मजा चंद्रू ने कहा कि यह डिजिटल LSA सुविधा इनवेस्टर्स को तुरंत लिक्विडिटी उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई है. इसका मकसद इन्‍वेस्‍टर्स को निवेश के लिए फंड कराना या तात्कालिक निजी खर्चे पूरा करने में मदद करना है.

कौन ले सकता है लोन

जिओजित ग्रुप के फाउंडर और एमडी सी.जे. जॉर्ज ने इस सुविधा के लॉन्चिंग समारोह में कहा कि जो क्लाइंट शेयर गिरवी रखकर एलएएस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास अपने डीमैट खातों में इलिजिबिल शेयरों की फ्री होल्डिंग होनी चाहिए. साथ ही उनका संतोषजनक सिबिल स्कोर (Cibil score) भी होना चाहिए. जिनका एनएसडीएल के साथ डीमैट खाता है वे सभी इस सुविधा के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इससे फर्क नहीं पड़ता कि ब्रोकर कौन है.

ऑनलाइन मिलेगा लोन

सी.जे. जॉर्ज ने कहा कि अपनी पसंद की स्कीम चुन सकेंगे और ऑनलाइन सभी डॉक्यूमेंटेशन कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि एक बार लोन एप्लीकेशन पर डिजिटल हस्ताक्षर होने और स्वीकृति के बाद धनराशि क्लाइंट के बैंक खाते में आ जाएगी और इस्तेमाल की गई धनराशि के लिए ब्याज देना होगा.

Show More

Related Articles

Back to top button