HOMEविदेश

LIVE Russia Ukraine War : रुस के साथ वार्ता को तैयार हुआ यूक्रेन, बेलारुस रवाना हुआ प्रतिनिधिमंडल

: रुस के साथ वार्ता को तैयार हुआ यूक्रेन, बेलारुस रवाना हुआ प्रतिनिधिमंडल

LIVE Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। दोनों तरफ भारी नुकसान हुआ है। शुरू में लग रहा था कि यूक्रेन कमजोर पड़ रहा है और जल्द घुटने टेक देगा, लेकिन ऐसा नहीं है। यूक्रेन की तरफ से भी रूस को भारी नुकसान पहुंचाने के दावे किए जा रहे हैं। यूक्रेन का तो यहां तक कहना है कि उसने रूस के 3500 सैनिक मार गिराए हैं। ताजा खबर यह है कि यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत से मामला सुलझाने के रास्ते खुल गये हैं। यूक्रे ने बेलारुस में रुसी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत पर सहमति जताई है, और अपना एक प्रतिनिधिमंडल बेलारूस भेजा है। रुस ने पहले ही अपना प्रतिनिधिमंडल वहां भेज दिया था। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की चाहते थे कि ये वार्ता किसी वारसॉ, इस्तांबुल और बाकू में हो और इसलिए पहले उन्होंने वार्ता में शामिल होने से इंकार कर दिया था।

अमेरिका और चीन के बीच तनातनी शुरू हो गई है। दरअसल, रविवार सुबह अमेरिका ने चीन को चेतावनी जारी कि वह रूस का साथ देना बंद करे, अन्यथा बुरे परिणाम भुगतने होंगे। चीन ने भी जवाब देने में देर नहीं की और अमेरिका की रणनीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि रूस पर केवल आर्थिक प्रतिबंध लगाने से कुछ नहीं होगा। चीन ने सवाल दी कि अमेरिका को इस समस्या का राजनीतिक हल निकालने के लिए कूटनीतिक प्रयास करने होंगे। ग्लोबल टाइम्स के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। यहां पढ़िए रूस-यूक्रेन युद्ध और तीसरे विश्व युद्ध के बन रहे हालात पर ताजा अपडेट

LIVE Russia Ukraine War: क्या होकर रहेगा तीसरा विश्व युद्ध (WWIII)

हमलों का आदेश देते समय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि यदि कोई देश यूक्रेन के समर्थन में आया तो गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे। ताजा खबर यह है कि जर्मनी और फ्रांस ने यूक्रेन की मदद में कदम आगे बढ़ाए हैं। जर्मनी ने पहली बार यूक्रेन को अपने हथियार दिए हैं। वहीं फ्रांस ने बेलारूस से कहा है कि वह अपने यहां से रूसी सेना को भगाए। बता दें, बेलारूस शुरू से रूस के साथ है और से पुतिन की आर्मी ने यूक्रेन पर हमला शुरू किया था। कुल मिलाकर यूक्रेन और रूस की जंग अब बढ़ती जा रही है। अन्य महाशक्तियों के शामिल होने से तीसरे विश्व युद्ध की आशंकाएं उठने लगी हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button