राष्ट्रीय

Kashi Tamil Sangamam : काशी तमिल संगमम में पहुंचे पीएम मोदी, पहनावे ने खींचा सबका ध्यान

Kashi Tamil Sangamam : काशी तमिल संगमम में पहुंचे पीएम मोदी, पहनावे ने खींचा सबका ध्यान

Kashi Tamil Sangamam : काशी तमिल संगमम में पहुंचे पीएम मोदी, पहनावे ने खींचा सबका ध्यान  उत्तर और दक्षिण की संस्कृति को एकाकार करने वाले काशी-तमिल संगमम का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू पहुंच चुके हैं। मुख्य आयोजन बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान में है। पीएम मोदी डेढ़ घंटे तक पंडालों का अवलोकन करेंगे और तमिलनाडु से आए अधीनम, विद्यार्थियों और कलाकारों से भी रूबरू होंगे। जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

दक्षिण भारत के रंग में रंगे पीएम मोदी

बीएचयू में काशी तमिल संगमम के लिए पीएम मोदी ने खास ड्रेस पहनी है। उनके पहनावे ने सभी का ध्यान खींचा। प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु की पारंपरिक वस्त्र (सफेद शर्ट और लुंगी) धारण किया है। कांधे पर गोल्डेन-व्हाइट गमछा रखा है।

लाल बहादुर शास्त्री और सुब्रह्मण्यम भारती के घर भी जाएंगे 216 मेहमान

काशी-तमिल संगमम में शामिल होने पहले दल में आ रहे 216 मेहमान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखेंगे। 20 नवंबर को वह पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री और राष्ट्रकवि सुब्रह्मण्यम भारती के पैतृक घर भी जाएंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, सभी मेहमान 20 को संक ट मोचन मंदिर में दर्शन करने जाएंगे। यहां से राष्ट्रकवि सुब्रह्मण्यम भारती के पैतृक आवास पर जाएंगे। फिर, शंकराचार्य मंदिर, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित लाल बहादुर शास्त्री के पैतृक आवास जाएंगे। इसके बाद सारनाथ घूमकर गंगा आरती में शामिल होंगे। 21 नवंबर को प्रयागराज जाएंगे।

पीएम मोदी बीएचयू पहुंचे

बीएचयू हैलीपेड पर पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर उतर चुका है। वहां से वो कार द्वारा एंफीथिएटर मैदान के लिए रवाना हुए। थोड़ी देर में काशी तमिल संगमम का शुभारंभ करेंगे। जनसभा को संबोधित करेंगे। पूरा एंफीथिएटर मैदान मोदी-मोदी के नारों से गुंजायमान है।

पीएम मोदी बोले- बहुत उत्सुक हूं

वाराणसी में पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया। कहा कि काशी तमिल संगमम् कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर बहुत उत्सुक हूं। यह एक ऐसा भव्य और ऐतिहासिक अवसर होगा, जिसमें भारत के सांस्कृतिक जुड़ाव और तमिल भाषा की सुंदरता का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा।

बीएचयू में पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से थोड़ी ही देर बाद सनातन संस्कृति के दो पौराणिक केंद्रों के मिलन के अद्भुत संयोग काशी तमिल संगमम के भव्य समारोह का उद्घाटन करेंगे। बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान में आयोजित समारोह में तमिलनाडु के प्रमुख मठ मंदिरों के अधीनम (महंत) का सम्मान करेंगे और पहले प्रतिनिधिमंडल में शामिल छात्रों से संवाद भी करेंगे। इस दौरान मंच से तमिल भाषा में लिखी गई धार्मिक पुस्तक तिरुक्कुरल व काशी तमिल संस्कृति पर लिखी कई पुस्तकों का विमोचन भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी एयरपोर्ट पर दोपहर 1:25 बजे पहुंचे। सीएम योगी और राज्यपाल सहित कई भाजपा नेताओं ने अगवानी की। थोड़ी देर में हेलीकॉप्टर से बीएचयू स्थित कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगे।

एसपीजी ने बाबतपुर एयरपोर्ट परिसर से लगायत आसपास के क्षेत्रों और टावरों पर जवानों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। सीआईएसएफ की डॉग स्क्वाड व आईएनटी दस्ता टर्मिनल भवन में सुरक्षा व्यवस्था की जांच कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था के कारण एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग में जाने के लिए बनने वाले विजिटर पास पर भी रोक लगा दिया गया है। एयरपोर्ट परिसर में अनावश्यक रूप से घूमने वालों को रोकते हुए उनसे पूछताछ की जा रही है।

राजराजेश्वर शिव की नगरी काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रामेश्वरम की कला और संस्कृति नजर आएगी। उत्तर और दक्षिण की संस्कृति को एकाकार करने वाले काशी-तमिल संगमम का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान पर करेंगे। इस दौरान वह डेढ़ घंटे तक पंडालों का अवलोकन करेंगे और तमिलनाडु से आए अधीनम, विद्यार्थियों और कलाकारों से भी रूबरू होंगे। एंफीथिएटर मैदान पूरी तरह से मिनी तमिलनाडु में तब्दील हो चुका है।

वाराणसी में काशी तमिल संगमम के शुभारंभ के लिए पीएम मोदी काशी पहुंचने वाले हैं। बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान पर आज प्रधानमंत्री काशी-तमिल संगमम का उद्घाटन करेंगे। बीएचयू से लेकर सारनाथ तक तमिल संस्कृति के रंग बिखरेंगे। पीएम के स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे।

Show More

Related Articles

Back to top button