HOMEMADHYAPRADESH

IT Jobs In MP प्रदेश से करीब 5600 विद्यार्थियों को कंपनियों ने कैम्पस प्लेसमेंट और ओपन प्लेसमेंट से चयनित किया

IT Jobs In MP प्रदेश से करीब 5600 विद्यार्थियों को कंपनियों ने कैम्पस प्लेसमेंट और ओपन प्लेसमेंट से चयनित किया

IT Jobs In MP । प्रदेश से करीब 5600 विद्यार्थियों को कंपनियों ने कैम्पस प्लेसमेंट और ओपन प्लेसमेंट से चयनित किया है। कोरोना महामारी ने इंर्फोरमेशन टेक्नोलाजी (आइटी) क्षेत्र को बदलकर रख दिया है। इंडस्ट्रीयल आटोमेशन के चलते दुनियाभर में नए साफ्टवेयर की मांग बढ़ गई है और इसका असर प्रदेश में भी बढ़े पैमाने पर देखने को मिल रहा है।

सभी नामी कंपनियों के 2020-21 की प्लेसमेंट प्रक्रिया पूर्ण हो गई है और 2021- 22 की प्लेसमेंट प्रक्रिया में चयनित विद्यार्थियों के नाम कुछ कंपनियों ने घोषित कर दिए हैं। 2020 से 2022 के बीच के प्लेसमेंट रिकार्ड की बात करें तो इस बार तीन गुना मांग के साथ कंपनियां कालेजों में पहुंची।

प्रदेश से करीब 5600 विद्यार्थियों को कंपनियों ने कैम्पस प्लेसमेंट और ओपन प्लेसमेंट से चयनित किया है। प्रदेश के आइटी हब इंदौर की बात करें तो यहां के तकनीकी कोर्सेस के कालेजों में 3500 विद्यार्थियों को नौकरी आफर की है। जबकि पिछले वर्ष करीब दो हजार विद्यार्थियों को नौकरी मिली थी। प्रदेश के कालेजों में 20 फीसद ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्हें एक से ज्यादा कंपनियों के आफर लेटर मिले।

प्लेसमेंट फीसद की बात करें तो हर वर्ष आइटी और कंप्यूटर साइंस (सीएस) के 55 से 65 फीसद विद्यार्थियों को नौकरियां मिलती रही है लेकिन इस वर्ष 90 फीसद तक रिकार्ड पहुंच गया है। पहले तक शहर के चार से पांच कालेजों में प्लेसमेंट प्रक्रिया करने के लिए कंपनियां पहुंचती थी इस बार आठ कालेज में कंपनियां पहुंची है। आइटी क्षेत्र में मांग का अंदाजा इससे भी लगता है कि इंफोसिस और विप्रो जैसी कंपनियां 2018 से 2020 के दौरान जिन विद्यार्थियों को नौकरी नहीं मिल पाई थी उन्हें भी आमंत्रित कर रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button