HOME

IRCTC Railway: यहां रेलवे ने शुरू की किराए पर बाइक की सुविधा

IRCTC Railway: यहां रेलवे ने शुरू की किराए पर बाइक की सुविधा

तिरुचि रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को ई-बाइक रेंटल सेवा की शुरुआत की गई, जिसको लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। बड़ी संख्या में लोग इस सुविधा को लेकर जानकारी लेने को उत्सुक दिखाई दिए। फिलहाल यह सेवा सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक है। तिरुचि जिले में यह एकमात्र ई-बाइक रेंटल सेवा है।

ई-बाइक सेंटर 50 रुपये प्रति घंटे की दर से बाइक किराए पर उपलब्ध करा रहा है लेकिन ग्राहकों को इसके लिए 1,000 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर जमा कराने होंगे। इसके अलावा, आधार कार्ड के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी भी ई-बाइक सेंटर को देनी होगी।

दक्षिणी रेलवे से जुड़ी रेंटल कंपनी ने कहा कि वे फिलहाल, प्रति घंटा, रोजाना और साप्ताहिक आधार पर ई-बाइक उपलब्ध करा रही हैं, लेकिन प्रति घंटा सेवाओं के लिए लोगों द्वारा ज्यादा पूछताछ की जा रही है।

आईएएनएस के मुताबिक, तिरुचि रेलवे स्टेशन से अक्सर सफर करने वाले गणेश बाबू ने कहा, “यह एक अच्छी पहल है लेकिन रेलवे को सिक्योरिटी के तौर पर पैसे लेने से बचना चाहिए क्योंकि लोग उत्सुकता के कारण एक या दो ड्राइव के बाद ये सर्विस लेने से कतराएंगे। ग्राहकों से पैसे लेने के बजाय रेलवे खुद ई-बाइक को लेकर गारंटी दे सकता है।”

उन्होंने कहा कि बाइकों में इनबिल्ट जीपीएस सुविधा है और इसके जरिए ई-बाइक का पता लगाया जा सकता है और ऐसे में सिक्योरिटी डिपॉजिट लेने का कोई कारण नहीं है। दिलचस्प बात यह है कि इस सुविधा का लाभ वे लोग भी उठा सकते हैं जो रेलवे के यात्री भी नहीं हैं। तिरुचि के छात्रों में भी रेंटल ई-बाइक को लेकर उत्सुकता है लेकिन कई लोग सिक्योरिटी के तौर पर लिए जाने वाले पैसे को लेकर निराश नजर आए। एक छात्र अशरफ अली ने कहा कि उम्मीद है रेलवे छात्रों की भावनाओं का भी ख्याल रखेगा।

ई-बाइक एक बार चार्ज करने पर 130 किमी तक का सफर तय कर सकती है। तिरुचि रेलवे स्टेशन के ई-बाइक सेंटर के इंचार्ज कर्मचारियों के अनुसार, वर्तमान में इसको जिले के बाहर लेकर नहीं जाया जा सकता है। अगर बाइक में कोई तकनीकी खराबी आती है तो, रेलवे स्टेशन स्थित ई-बाइक सेंटर के कर्मचारी मौके पर पहुंच जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button