राष्ट्रीय

IRCTC Mumbai Local train एसी लोकल के किराए को कम करने की तैयारी

एसी लोकल के किराए को कम करने की तैयारी

IRCTC Mumbai Local train. महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन (Mumbai Local train) के किराए को लेकर बड़ा फैसला लिए जाने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक रेलवे ने एसी लोकल का मैक्सिमम किराया 220 से घटाकर 80 रुपए और 5 किमी तक किराया 65 से घटाकर 10 रुपए करने की योजना बनाई है. इसको लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेल अधिकारियों के साथ एक बैठक भी हो चुकी है. सूत्रों ने बताया कि किराया कम करने के साथ-साथ रेलवे को एसी लोकल की फ्रीक्वेंसी बढ़ाना भी होगा, क्योंकि इसे यात्रियों का प्रतिसाद न मिलने की एक वजह यह भी है. फिलहाल गेंद अब रेल मंत्रालय के पाले में है और देखना यह होगा कि इसका नोटिफिकेशन कब जारी किया जाता है.

सूत्रों के मुताबिक मेट्रो के तर्ज पर किराये की पूरी लिस्ट तैयार हो चुकी है और इसे मंत्रालय के पास भेजा भी जा चुका है. केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने बताया कि उनके पास इसका प्रस्ताव आया है और इस पर अधिकारियों के साथ उनकी बैठक जारी है. मौजूदा समय में मुंबई के मध्य और पश्चिम दोनों रेल लाइनों पर पिछले कई महीनों से एसी लोकल के कई रेक दौड़ रहे हैं, लेकिन उम्मीद के मुताबिक इसे यात्रियों का प्रतिसाद न मिलने से हो रहे घाटे ने रेलवे की चिंता को बढ़ा दिया है. यात्रियों का प्रतिसाद न मिलने की वजह सामान्य लोकल के मुकाबले एसी लोकल का किराया करीब दोगुना होना है.

रेलवे की योजना है कि मेट्रो के तर्ज पर एसी किराया तय होने से एसी लोकल का किराया कम हो जाएगा. किराया कम होने से इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ जाएगी और एसी लोकल को खाली नहीं दौड़ाना पड़ेगा. मुंबई के उपनगरीय रेलवे लाइन पर चल रही एसी लोकल ट्रेनों के किराए को अब दिल्ली मेट्रो के किराए के तर्ज पर करने की तैयारी रेलवे ने कर ली है. जानकारी के मुताबिक इसका प्रस्ताव रेलवे अधिकारियों ने तैयार कर लिया है और बस उसे रेल मंत्रालय की हरी झंडी मिलनी बाकी है. इसके पीछे रेलवे का मकसद यात्रियों को एसी लोकल से यात्रा करने के लिए आकर्षित करना है, ताकि एसी लोकल प्रोजेक्ट में हो रहे घाटे को रोका जा सके.

Show More

Related Articles

Back to top button