HOMEज्ञान

IRCTC Indian Railways कई ट्रेनों को बंद करने की तैयारी में है रेलवे, कुछ ट्रेनों के रूट में होगा बदलाव

कई ट्रेनों को बंद करने की तैयारी में है रेलवे, कुछ ट्रेनों के रूट में होगा बदलाव

IRCTC Indian Railways: देश भर में कोरोना की रफ्तार में अब सुस्ती आ गई है। कोरोना वायरस महामारी के चलते रेलवे ने कई ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा दी थी, लेकिन अब रेलवे ने गैर जरूरी ट्रेनों को बंद करने की तैयारी में है। इसके साथ जिस रूट पर ट्रेनों की संख्या अधिक है, यात्री कम हैं। उस रूट की ट्रेनों की दूसरे रूट में भी शिफ्ट कर सकता है। मुरादाबाद रेल मंडल ने अघोषित रूप से 3 ट्रेनों के ऑपरेशन पर रोक लगा दी है।

ट्रेनों के ऑपरेशन को लेकर मंथन शुरू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे प्रशासन देश भर की ट्रेनों के ऑपरेशन को लेकर मंथन शुरू किया है। देश की आजादी के बाद सिर्फ ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया जाता था। लेकिन अब रेलवे ने जरूरत के मुताबिक, ट्रेनें चलाने की तैयारी में है।

कई ऐसे रूट हैं, जहां जरूरत से अधिक ट्रेनें चलाई जा रही

रेलवे ने विचार किया है कि कुछ ट्रेनें एक घंटे के अंतराल पर एक स्थान से दूसरी जगह जाती हैं। कई ऐसे रूट हैं, जहां जरूरत से अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जब कि कुछ ऐसे रूट हैं जहां ट्रेनें बेहद कम हैं। अमृतसर -हावड़ा के बीच एक घंटे के अंतराल पर पंजाब मेल और डुप्लीकेट पंजाब मेल चलती है। रेलवे ने इसमें से एक ट्रेन को गैर जरूरी ट्रेन माना है। ऐसे में रेलवे ने टाइम टेबल पर अपना फोकस बढ़ाना शुरू कर दिया है। पिछले साल नवंबर में जारी टाइम टेबिल से मुरादाबाद रेल मंडल होकर चलने वाली डुप्लीकेट पंजाब मेल, रामनगर-हरिद्वार एक्सप्रेस व सियालदाह-दिल्ली एक्सप्रेस का नाम हटा दिया है।

रूट पर कम ट्रेनें हैं वहां ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की तैयारी

उस समय रेलवे अधिकारी ने माना कि कोरोना के चलते ट्रेनें बंद की जा रही हैं। जब इस साल जुलाई से नया टाइम टेबिल जारी किया गया तो पता चला कि रेलवे ने अघोषित रुप से तीन ट्रेनों को बंद कर दिया है। इसी तरह से रेलवे ने जिस रूट पर कम ट्रेनें हैं वहां ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की तैयारी में है। लखनऊ हरदोई दिल्ली होकर कई ट्रेनें है। इस रूट पर चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को लखनऊ से बक्शी का तलाब, सीतापुर, रोजा होकर दिल्ली तक चलाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए टाइम टेबिल भी बनाया गया है। मौजूदा समय में कोहरे के कारण डबल डेकर ट्रेन बंद है।

Show More

Related Articles

Back to top button