HOMEMADHYAPRADESH

Indian Railways: रेलवे के यात्रियों की होगी बल्ले-बल्ले, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना-पानी, IRCTC की यह है शर्त

Indian Railways: रेलवे के यात्रियों की होगी बल्ले-बल्ले, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना-पानी, IRCTC की यह है शर्त

Indian Railways News: अगर आप भी अब ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको फ्री खाना मिल सकता है. IRCTC की तरफ से आपको फ्री खाने के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी के लिए भी कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होता है, लेकिन ऐसा सिर्फ तब ही होगा जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो.

जी हां… ट्रेन से सफर करने पर अब आपको खाने के लिए पैसा नहीं देना होगा. रेलवे की ओर से यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन कई बार हमको सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है तो हम उसका फायदा नहीं उठा पाते हैं.

फ्री में मिलता है खाना-पानी और कोल्ड ड्रिंक
आपको बता दें अगर आप ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो IRCTC की तरफ से आपको फ्री खाने के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी के लिए भी कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होता है, लेकिन ऐसा सिर्फ तब ही होगा जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो. ये खाना आईआरसीटीसी की ओर से आपको एकदम फ्री दिया जाता है.

फ्री सुविधा का ले सकते हैं लुत्फ
ऐसे में आपको कुछ सोचने की जरूरत नहीं है. आप रेलवे की इस तरह की सुविधाओं का लुत्फ आसानी से ले सकते हैं. यह आपका अधिकार है. इंडियन रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है.

कब मिलेगी ये सुविधा?
IRCTC के नियमों के मुताबिक, यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है. बता दें ये सुविधा आपको तब दी जाती है. जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या फिर इससे ज्यादा लेट होगी. यह सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दी जाती है. यानी कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर बहुत काम की साबित हो सकती है.

Show More

Related Articles

Back to top button