HOMEMADHYAPRADESHज्ञान

indian railway ने जारी की विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए फ्राड से बचने चेतावनी

indian railway ने जारी की विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए फ्राड से बचने चेतावनी

indian railway  भारतीय रेल जबलपुर जोन  द्वारा सीईएन-आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) (गैर-तकनिकी लोकप्रिय श्रेणियों) की चौथे चरण की परीक्षा करवाई जा रही है। परीक्षार्थियों से रेल प्रशासन अपील करता है कि सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जा रही भ्रमिक सूचनाओं से सावधान रहे।

1) यह दोहराया जाता है कि आरआरबी ने सीईएन आरआरसी 01/2019 – लेवल-1 (पूर्ववर्ती समूह डी) भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करने के लिए एक प्रतिष्ठित कंपनी को नियुक्त किया है जिसमें 1.1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हो रहे हैं। 12 क्षेत्रीय रेलवे को शामिल करते हुए सीबीटी के तीन चरण पहले ही पूरे किए जा चुके हैं। चौथा चरण 19.09.2022 को शुरू हो गया है।

2) किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोकने और समाप्त करने के लिए विभिन्न सुरक्षा उपायों और सुरक्षा को सिस्टम में बनाया गया है। उम्मीदवारों को केंद्र का आवंटन कंप्यूटर लॉजिक के माध्यम से रैंडम रूप से किया जाता है। साथ ही, एक बार जब उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करते हैं और अपना पंजीकरण कराते हैं, तो प्रयोगशाला और सीटों का आवंटन भी रैंडम रूप से किया जाता है।

3) प्रश्न पत्र अत्यधिक एन्क्रिप्टेड रूप (256-बिट) में है, तथा एक बार जब उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने के बाद कंप्यूटर में दूसरा और अंतिम लॉगिन करता है तब प्रश्न पत्र का अंतिम डिक्रिप्शन होता है। अतः प्रश्न पत्र उम्मीदवार के कम्प्यूटर में ही सबसे पहले देखा जा सकता है।

4) उम्मीदवारों को उपलब्ध कराए गए प्रश्न पत्र में प्रश्नों के क्रम को भी प्रश्न के लिए उपलब्ध सभी चार विकल्पों के साथ रैंडम किया गया है। परीक्षा केंद्र में प्रत्येक उम्मीदवार के पास एक अनूठा प्रश्न पत्र होता है। इस प्रकार, अनुक्रम मास्टर प्रश्न पत्र में प्रश्नों के अनुक्रम से पूरी तरह अलग है। इसलिए, यदि कोई दावा करता है कि वह किसी उम्मीदवार को उत्तर कुंजी प्रदान कर सकता है, तो यह पूरी तरह से गलत, निराधार और भ्रामक है।

5) परीक्षा हर उम्मीदवार की पूरी रिकॉर्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरों की कड़ी निगरानी में आयोजित की जाती है। इसके अलावा, रेलवे परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों के साथ-साथ परीक्षा संचालन एजेंसी के कर्मचारियों की गतिविधियों की निगरानी के लिए प्रत्येक केंद्र पर अपने स्वयं के कर्मचारी भी तैनात करता है।

6) उम्मीदवारों से एक बार फिर उन दलालों से सावधान रहने का अनुरोध किया जाता है जो अवैध रूप से नियुक्ति के झूठे वादों के साथ उम्मीदवारों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं और इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में प्रसारित समाचारों पर ध्यान नहीं देते हैं। आरआरबी द्वारा 29.08.2022 को आरआरबी की वेबसाइटों पर प्रकाशित नोटिस के माध्यम से उम्मीदवारों को पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button