HOMEज्ञानराष्ट्रीय

India Post: भारतीय डाक ने सब्सिडी दिलाने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइट्स को चेताया

India Post: भारतीय डाक ने सब्सिडी दिलाने का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइट्स को चेताया

India Post: इंडिया पोस्ट ने शनिवार को आम जनता के लिए जरूरी सूचना जारी करते हुए जालसाजों से बचने की हिदायत दी है। इसमें जनता को कुछ सर्वे और क्‍वेश्‍चन आंसर के ज़रिये सरकारी सब्सिडी प्रदान करने का दावा करने वाले फर्जी वेबसाइट यूआरएल से सावधान रहने एवं उनके खिलाफ चेतावनी दी।

संचार मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार भारतीय डाक ने यह कहा है कि हम देश के नागरिकों को सूचित करना चाहते हैं कि भारतीय डाक सर्वेक्षण आदि के आधार पर सब्सिडी, बोनस या पुरस्कार की घोषणा जैसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है।

तरह की अधिसूचना/संदेश/ईमेल प्राप्त करने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे इस पर विश्वास न करें या इसका जवाब न दें। नकली और नकली संदेश या कोई व्यक्तिगत जानकारी शेयर करें। भारतीय डाक ने कहा, आम जनता से यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य कोई भी जानकारी जैसे जन्म तिथि, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, जन्म स्थान और ओटीपी आदि साझा न करें।

भारतीय डाक ने यह भी कहा कि वे विभिन्न रोकथाम तंत्रों के माध्यम से इन यूआरएल/लिंक्स/वेबसाइटों को प्रसारित होने से रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं। आधिकारिक बयान में कहा गया है, “बड़े पैमाने पर जनता से एक बार फिर अनुरोध किया जाता है कि वे किसी भी नकली / नकली संदेशों / संचार / लिंक पर विश्वास न करें या उनका जवाब न दें।”

Show More

Related Articles

Back to top button