ज्ञानराष्ट्रीय

Post Office Scheme Investment: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में किया है निवेश, तो 31 मार्च तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो होगी परेशानी

Post Office Scheme Invest

Post Office Scheme Invest पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, एक अप्रैल से इन स्कीम के नियमों में बदलाव होने जा रहा है जो सीधे तौर पर ग्राहकों पर असर डालेंगे। नए नियमों के मुताबिक अब ग्राहकों को टाइम डिपॉजिट अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) में निवेश करने के लिए आपको सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट ओपन करना अनिवार्य कर दिया गया है।

Post Office Scheme Invest बचत खाते में आएगी ब्याज की रकम

रिपोर्ट के मुताबिक, अब इन स्मॉल सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट में ही जमा किया जाएगा। इन नियमों में बदलाव के क्रम में पोस्ट ऑफिस की ओर से आपने सभी ग्राहकों को, जिसके पास किसी तरह का बचत खाता नहीं है उनसे खाता खुलवाने के लिए कहा है। पोस्ट ऑफिस की ओर से कहा गया है कि ग्राहक जल्द से जल्द अपने पोस्ट ऑफिस या बैंक सेविंग अकाउंट को खुलवा लें। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, एमआईएस,टाइम डिपॉजिट अकाउंट आदि का ब्याज अब उस अकाउंट जमा किया जाएगा।

Post Office Scheme Invest इस तरह कर सकते हैं खाता लिंक

पोस्ट ऑफिस की ओर से कहा गया कि अगर आपके पास पहले से बैंक में या पोस्ट ऑफिस में खाता है तो उसे पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग अकाउंट से लिंक जरूर करा लें। सरकार के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बिना सेविंग अकाउंट के आपको स्मॉल सेविंग अकाउंट में ब्याज नहीं मिलेगा, इसलिए 31 मार्च 2022 से पहले इस जरूरी काम को निपटा लें। अगर आप पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट को एससीएसएस/टीडी/एमआईएस से लिंक करना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑटोमेटिक ट्रांसफर सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए आप बैंक पासबुक या कैंसिल चेक के जरिए आप पोस्ट ऑफिस में जाकर लिंक कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button