HOMEMADHYAPRADESH

HarGharTiranga तिरंगा झंडों को सम्मानजनक और सुरक्षित तरीके से व्यवस्थित रखना अब सबकी जिम्मेदारी

HarGharTiranga तिरंगा झंडों का सम्मानजनक और सुरक्षित तरीके व्यवस्थित रखना अब सबके लिए जरूरी

HarGharTiranga 16 अगस्त यानी आज से देश भर में फ्लैग कलेक्शन ड्राइव की शुरूआत की है. लोग इंडियन ऑयल के नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाकर तिरंगे को जमा कर सकते हैं.

स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त के बीच देश में हर घर तिरंगा अभियान कैंपेन की शुरुआत की थी. जिसके तहत पूरे देश में घरों, सड़कों, बाजारों और कार्यालयों को राष्ट्रीय ध्वज से सजाया गया था. लेकिन अब चिंताएं हैं कि क्या इन झंडों का सम्मानजनक और सुरक्षित तरीके से निपटान किया जाएगा. जिससे तिरंगे का अपमान ना हो. आइए जानते हैं कि तिरंगे को उतारने के बाद ऐसा क्या करें कि राष्ट्रध्वज का अपमान नहीं हो.

इंडियन ऑयल का विशेष अभियान
तिरंगे का अपमान ना हो इसके लिए आईओसी (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन) ने 16 अगस्त यानी आज से देश भर में फ्लैग कलेक्शन ड्राइव की शुरुआत की है. लोग इंडियन ऑयल के नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाकर तिरंगे को जमा कर सकते हैं. इससे लोग तिरंगे को अपमान से तो बचाएंगे ही साथ ही सही तरीके से इसका निपटान भी हो जाएगा.

दिल्ली में आरडब्ल्यूए तिरंगों को करेगा इकट्ठा 
साथ ही दिल्ली नगर निगम ने भारतीय ध्वज संहिता, 2002 के प्रावधानों के अनुसार झंडों को इकट्ठा करने, संग्रहीत करने और निपटाने के लिए नागरिक समूहों के साथ करार किया है. योजना के अनुसार, प्रत्येक आरडब्ल्यूए इस्तेमाल किए गए तिरंगों को इकट्ठा करेगा, यदि संभव हुआ तो इसे कागज या कपड़े में लपेटा जाएगा, और इन्हें संग्रहीत करेगा. जब आरडब्ल्यूए कार्यालयों में झंडे एकत्र कर लिए जाएंगे, तो वे पिक-अप शेड्यूल करने के लिए 9205192511 पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक सोमवार से शनिवार तक कॉल कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button