धर्मराष्ट्रीय

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को लगाएं इन 5 तरह के मोदक का भोग

Ganesh Chaturthi:

Ganesh Chaturthi:  हर साल पूरे दस दिनों तक चलने वाला गणेश उत्सव जल्द ही आने वाला है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित कर विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है।

लोग अपने घरों में गणपति बप्पा की प्रतिमा को स्थापित करते हैं और पूजा अर्चना करते हैं। भगवान गणेश की पूजा के लिए तमाम सामग्री के साथ ही भोग भी लगाया जाता है। बप्पा को मोदक बेहद प्रिय है। ऐसे में गणपित जी को भोग लगाने के लिए आप चाहें तो अपने हाथ से स्वादिष्ट मोदक तैयार कर सकती हैं। तो चलिए जानें ऐसे ही पांच तरह के मोदक जिन्हें आप भगवान को भोग लगाने के लिए तैयार कर सकती हैं।

Ganesh Chaturthi:  नारियल और चावल का मोदक

Modak

महाराष्ट्र में चावल के आटे में नारियल का भरावन भरकर मोदक तैयार करते हैं। ये मोदक यहां के परंपरागत मोदक हैं। जिनका भोग जरूर लगता है। आप चाहे तो इन मोदक में थोड़ा फेरबदल कर और भी स्वादिष्ट मोदक तैयार कर सकती हैं।

चावल के आटे के साथ आप पान का फ्लेवर देकर पान के स्वाद वाला मोदक तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए पान के पत्तों को पीसकर चावल के आटे में मिला लें। फिर नारियल के साथ ही भरावन में खोवे और चीनी का इस्तेमाल करें। और मोदक बनाने की ही विधि से इसे भी तैयार करें। बस यह ध्यान रहे कि पान के पत्ते कड़वे ना हों।

modak

काजू कतली की ही तरह आप इन्हें मोदक का शेप देकर काजू मोदक तैयार कर सकते हैं। बस काजू कतली की ही तरह से काजू के पेस्ट को भूनकर सुखा लें। फिर मोदक के सांचे में या फिर हाथों से ही मोदक तैयार करें। रेडी है स्वादिष्ट काजू मोदक। इसका स्वाद भगवान के साथ ही घर के सद्सय को भी जरूर पसंद आएगा।

modak recipe at home

 

Ganesh Chaturthi:  केसर मोदक

केसर मोदक तैयार करने के लिए बस केसर को रेसिपी में जोड़ना होगा। चावल के आटे पकाते समय इसमे केसर के कुछ रेशे डाल दें। जिससे केसर का रंग और स्वाद आ जाए। बस इस चावल के आटे में नारियल और खोवे का भरावन भरकर परंपरागत मोदक तैयार करें।

Modak

Ganesh Chaturthi:  मोतीचूर के लड्डू

भगवान गणेश को मोतीचूर के लड्डू बेहद पसंद है। इसलिए अगर घऱ में भगवान को स्थापित की हैं तो मोतीचूर के लड्डू अपने हाथों से जरूर तैयार कर भोग लगाएं। इसकी रेसिपी भी बेहद आसान है।

laddu

Show More

Related Articles

Back to top button