HOMEMADHYAPRADESH

Gajab College: 6th चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया और यहां प्रथम वर्ष की परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन, परीक्षा परिणाम कब

Gajab College: 6th चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया और यहां प्रथम वर्ष की परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन, परीक्षा परिणाम कब

भोपाल। MP में 10 लाख विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 में प्रमोट होना है। सभी विश्वविद्यालयों द्वारा प्रथम वर्ष की परीक्षाओं का परिणाम जारी नहीं किया गया है। कालेजों का सत्र जुलाई से शुरू हो गया है, लेकिन प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 28 जुलाई को खत्म हुई हैं। इस कारण अब तक कापियों का मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हो पाया है। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों को 15 सितंबर तक का समय दिया है, ताकि विभाग तीसरे सप्ताह से प्रमोट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

परीक्षाएं नई शिक्षा नीति के तहत कराया गया

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों ने यूजी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। प्रथम वर्ष की परीक्षाएं नई शिक्षा नीति के तहत कराया गया। हालांकि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने यूजी प्रथम वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया है।

वर्तमान में यूजी व पीजी के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए छठवें चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। वहीं, विश्वविद्यालय प्रथम वर्ष की परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन कराने में जुटा है।

विद्यार्थी पीजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले चुके

यूजी तीसरे वर्ष के रिजल्ट आने के कारण विद्यार्थी पीजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले चुके हैं। वर्तमान में सिर्फ द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी पास होने के बाद तीसरे वर्ष में प्रवेश नहीं पा सका है, क्योंकि विभाग द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के साथ प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की प्रक्रिया पूर्ण करेगा। अब जब तक विश्वविद्यालय प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी नहीं कर देते हैं, तब तक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को इंतजार करना होगा, क्योंकि विभाग प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की प्रक्रिया एक साथ शुरू करेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button