HOMEराष्ट्रीय

EPFO ने 25 करोड़ भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा करना शुरू किया, आप ऐसे करें चेक

EPFO ने 25 करोड़ भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा करना शुरू किया, आप ऐसे करें चेक

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 1 नवंबर से 25 करोड़ भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। ईपीएफओ ने एक हालिया ट्वीट में कहा है कि पीएफ खाताधारकों को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। ईपीएफओ ने 30 अक्टूबर को जारी सर्कुलर में पिछले वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमा पर 8.5 फीसदी रिटर्न की घोषणा की थी। ईपीएफओ की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने इस साल मार्च में यह दर तय की थी। पिछले वित्त वर्ष में भी यही दर थी।

8.5 फीसदी रिटर्न की घोषणा की थी, ऑनलाइन बैलेंस चेक कैसे करें

ब्याज की जांच के लिए, पीएफ ग्राहक ईपीएफओ साइट पर लॉग इन कर सकते हैं या एसएमएस, मिस्ड कॉल और उमंग ऐप सेवा का उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए पीएफ सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाकर ‘हमारी सर्विसेज’ टैब पर जाना होगा।

टैब पर, ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प चुनें।

– जब एक नया पेज खुलता है, तो ग्राहक को ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करना होगा और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।

– पासबुक खुलने के बाद, यह नियोक्ता के योगदान, व्यक्ति के योगदान और अर्जित ब्याज को दर्शाएगा। जो लोग एक से अधिक संगठनों में कार्यरत हैं, उन्हें अलग-अलग सदस्य आईडी की जांच करनी होगी।

एसएमएस सेवा से जानें अपना बैलेंस

EPFO जमा धारक 7738299899 पर ‘EPFOHO UAN ENG’ टेक्स्ट संदेश भेजकर अपने पीएफ बैलेंस और ब्याज की जांच कर सकते हैं। संदेश के अंतिम तीन अंक पसंदीदा भाषा के पहले तीन अंकों को इंगित करते हैं। EPFO यह सेवा नौ भाषाओं – हिंदी, बंगाली, तमिल, मराठी, गुजराती, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगु और मलयालम में प्रदान करता है। सब्सक्राइबर को यूएएन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा

Show More

Related Articles

Back to top button