HOMEMADHYAPRADESH

Electricity Bill MP में अब बिजली बचाने पर मिलेगा पुरस्कार और प्रमाण पत्र

Electricity Bill MP में अब बिजली बचाने पर मिलेगा पुरस्कार और प्रमाण पत्र

Electricity Bill MP MP में अब बिजली बचाने पर मिलेगा पुरस्कार और प्रमाण पत्र।

मध्य प्रदेश में बिजली की बचत करने वाले व्यक्तियों, संस्था और कारखानों को सरकार पुरस्कृत करेगी। इसके लिए ऊषा अवार्ड की स्थापना की गई है, जो छह श्रेणियों में प्रदेश एवं जिला स्तर पर दिया जाएगा। अभियान में शामिल होने वालों को पुरस्कार के रूप में स्टार रेटिंग पंखे, ट्यूबलाइट, एलइडी और बीइइ स्टार रेटिंग उपकरण दिए जाएंगे। साथ ही प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

राज्य स्तर पर ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक की अध्यक्षता और जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति पुरस्कार के लिए लोगों-संस्थाओं को चयन करेगी। पुरस्कार के लिए ऐसे किसान का चयन किया जा सकेगा, जो ड्रिप इरीगेशन, सोलर पंप सहित कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हों। ऊर्जा बचत के लिए उन्न्त सुझाव के आधार पर गृहिणी का चयन किया जाएगा।

इस तरह मिलेगा पुरस्कार

प्रतिमाह अभियान में सर्वाधिक पंजीयन और प्रमाण पत्र जारी करने वाले जिले, ऊर्जा संरक्षण संहिता अपनाने वाली उत्कृष्ट इमारतों और ऊर्जा बचत प्रमाणित करने वाले अन्य भवनों को दिया जाएगा।

– उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थान, विश्वविद्यालय, विभाग, उद्योग को प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

नवाचार करने वालों को भी पुरस्कार मिलेगा।

– ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी को पुरस्कार दिया जाएगा।

जिला स्तरीय

– अभियान में सर्वाधिक पंजीयन एवं प्रमाण पत्र जारी करने वाले उत्कृष्ट स्कूल, कालेज और सरकारी कार्यालय को प्रथम पुरस्कार मिलेगा।

– जिले में ऊर्जा दक्षता अपनाने वाले उत्कृष्ट व्यक्तियों और संस्थाओं को प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

– पंजीयन कराने वाले सबसे उत्कृष्ट किसान और गृहिणी को भी प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

– प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार की एक अन्य श्रेणी विशेष उपलब्धि के लिए भी निर्धारित की गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button