HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Electricity Bill: अब नहीं आएगा आपके घर का बिजली बिल ज्यादा, बस करना होगा ये काम

Electricity Bill: बिल ज्यादा, बस करना होगा ये काम

Electricity Bill: बढ़ता बिजली बिल हर किसी के लिए सिर दर्द की वजह बन जाता है। अक्सर लोग ऐसे तमाम उपायों को अपनाने की कोशिश करते हैं, जिनसे उनका बिजली बिल ज्यादा ना बढ़े। आज की इस बढ़ती महंगाई में पैसा बचाना भी एक बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में बढ़ते बिजली बिल का खर्च लोगों के लिए एक और चिंता का सबब बन जाता है। अगर आप भी बढ़ते बिजली बिल के खर्चे से परेशान हैं और आपका बिजली बिल हर महीने ज्यादा आता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अमल में लाकर आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं। बिजली बिल बचाने के ये रामबाण उपाय हैं। इन उपायों को फॉलो करने पर आपका बिजली बिल तो कम होगा ही साथ ही साथ आप हर महीने अच्छी खासी मात्रा में अपने पैसों को भी बचा सकेंगे। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इनके बारे में –

नॉर्मल बल्ब के इस्तेमाल को करें बंद

आज के दौर में एलईडी बल्ब का चलन काफी बढ़ गया है। वहीं दूसरी तरफ आज भी कई लोग ऐसे हैं, जो नॉर्मल येलो लाइट वाले बल्ब का इस्तेमाल करते हैं। 100W का ये बल्ब भारी मात्रा में बिजली की खपत करता है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। अगर आपके घर में ये बल्ब लगा है, तो तुरंत उसे हटाकर एलईडी बल्ब को इंस्टॉल करें।

रॉड या पुराने गीजर का इस्तेमाल करें बंद

बिजली बचाने के लिए आपको रोड या पुराने गीजर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। पुराने जमाने के रोड या गीजर भारी मात्रा में बिजली का दोहन करते हैं। इस कारण आपके घर का बिजली बिल ज्यादा आता है। अगर आप अपने घर के बिजली बिल को बचाना चाहते हैं, तो  इनका उपयोग करना तुरंत बंद कर दें।

स्मार्ट डिवाइस का करें उपयोग

आज बाजार में ऐसे कई स्मार्ट डिवाइस आ गए हैं, जो काफी कम मात्रा में बिजली की खपत करते हैं। ऐसे में आप इन स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट कनेक्टर आदि को घर में लगाकर बिजली बिल बचा सकते हैं।
Show More

Related Articles

Back to top button