HOMEज्ञान

Dussehra क्यों कहा जाता है विजयादशमी और क्‍या है दशहरे का महत्‍व

क्यों कहा जाता है विजयादशमी और क्‍या है दशहरे का महत्‍व

Dussehra 2021: दशहरे का त्योहार शुक्रवार को देश भर में पारंपरिक उत्‍साह के साथ मनाया जाएगा। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम ने दस सिर वाले राक्षस रावण का वध किया था और इसलिए इसे दशहरा के नाम से जाना जाने लगा। दशहरा शब्द रावण वध को संदर्भित करता है जिसके दस सिर प्रहार करके हटा दिए गए थे। यह घटना दशमी को हुई थी जो आश्विन महीने का दसवां दिन है। इसलिए, विजया दशमी नाम अस्तित्व में आया। इसके अलावा, इस त्योहार के कई सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व हैं। आइये इसे समझते हैं।

दुर्गोत्सव का होता है समापन

दशमी तिथि को दुर्गोत्सव का भी समापन होता है। भगवान गणेश, देवी लक्ष्मी, देवी सरस्वती और भगवान कार्तिकेय की मूर्तियों के साथ देवी दुर्गा की मूर्तियों को जल निकायों में विसर्जित किया जाता है।

कुछ क्षेत्रों में दशहरे के दिन देवी अपराजिता की पूजा की जाती है। अपराजिता का अर्थ है जिसे पराजित नहीं किया जा सकता है। धार्मिक किंवदंतियों का कहना है कि रावण के खिलाफ युद्ध शुरू करने से पहले, भगवान राम ने देवी अपराजिता का आशीर्वाद मांगा था। उसी अवसर पर कुरुक्षेत्र के युद्ध के दौरान, अकेले पांडु के पुत्र अर्जुन ने लाखों सैनिकों और कुरु योद्धाओं को नष्ट कर दिया। यह अधर्म पर धर्म की जीत भी है।

रावण के 10 सिरों का महत्व

रावण के दस सिर दस कमजोरियों या दस पापों का प्रतीक हैं जिनसे मनुष्य को छुटकारा पाना चाहिए। मनुष्य के दस बुरे भाव या गुण जिन्हें रावण के दस सिरों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, वे इस प्रकार हो सकते हैं।

– काम (वासना)

– क्रोध (क्रोध)

– मोह (आकर्षण)

– लोभ (लालच)

– मद (गर्व)

– मत्सर (ईर्ष्या)

– स्वर्थ (स्वार्थ)

– अन्याय (अन्याय)

– अमानवीयता (क्रूरता)

– अहंकार (अहंकार)

Show More

Related Articles

Back to top button