HOMEराष्ट्रीय

Devendra Fadnavis 1 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं देवेंद्र फडणवीस

Devendra Fadnavis 1 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं देवेंद्र फडणवीस

Devendra Fadnavis उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ ही महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का रास्ता लगभग साफ हो गया है। कहा जा रहा है कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने फेसबुक लाइव पर कहा, ‘‘मैं विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं।’’

अब बहुमत परीक्षण का कोई मतलब नहीं बचा।

ठाकरे ने इस्तीफे की घोषणा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद की है। दरअसल महाराष्ट्र के राज्यपाल की ओर से बृहस्पतिवार को महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए निर्देश दिया था। इसको लेकर शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची। सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण पर रोक लगाने के इनकार कर दिया। इसके बाद ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया। यानी अब बहुमत परीक्षण का कोई मतलब नहीं बचा।

शिंदे गुट पर टिकी निगाहें

उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा देते वक्त कहा था कि शिवसेना उनकी पार्टी है और इसे कोई उनसे नहीं छीन सकता है। ठाकरे के इस बयान ने शिंदे गुट के लिए नई चुनौती पेश की है। दरअसल एकनाथ शिंदे गुट खुद को असली शिवसेना बता रहा है। हालांकि सरकार गठन से पहले समर्थन देने के लिए शिंदे गुट को या तो एक पार्टी के रूप में खुद को साबित करना होगा या फिर उन्हें किसी अन्य दल में शामिल होना होगा। वैसे खुद को असली शिवसेना बता रहे शिंदे गुट के पास इसे साबित करने के लिए प्रयाप्त संख्या बल बताया जा रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button