HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Cyclone Jawad Live: रविवार को पुरी तट से टकराकर कमजोर हो जाएगा ‘जवाद’, भारी वर्षा की चेतावनी

Cyclone Jawad Live: रविवार को पुरी तट से टकराकर कमजोर हो जाएगा 'जवाद', भारी वर्षा की चेतावनी

Cyclone Jawad Live बंगाल की खाड़ी में बने तूफान ‘जवाद’ को लेकर आंध्र प्रदेश और ओडिशा में खास सतर्कता बरती जा रही है। चक्रवाती तूफान से बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत आसपास के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान है। निचले इलाकों को लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इस चक्रवात को जवाद नाम सऊदी अरब ने दिया है।

तटीय क्षेत्रों से बंगाल सरकार ने हजारों लोगों को निकाला
जवाद तूफान से खतरे को देखते हुए बंगाल सरकार ने दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों से शनिवार को हजारों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। सरकार ने पर्यटकों से कहा है कि वे समुद्र तटों से दूर रहें। कोलकाता, पूर्व व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिमी मेदिनीपुर में शनिवार सुबह से हल्की वर्षा हो रही है।

ओडिशा के राहत बचाव कमिश्नर प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि साइक्लोन जवाद  दक्षिण पूर्व विशाखापत्तनम से 210 किलोमीटर दूर है और दक्षिण-पश्चिम पूरी से 390 किलोमीटर पर है। रविवार को ओडिशा यह तूफान मुड़ जाएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात तूफान ‘जवाद’ का असर तमिलनाडु में भी देखने को मिलेगा। भारी बारिश के चलते राज्य में सभी स्कूल-कॉलेज को बंद करने का एलान किया गया है। साथ ही मछुआरों से समुद्र किनारे नहीं जाने की सलाह दी गई है।

चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर पुरी बीच से दुकानें हटाई जा रही है। पुलिस और एसडीआरएफ की टीम लोगों से जल्द से जल्द खाली करने की अपील कर रही है। मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को पुरी के निकट पहुंचने से पहले चक्रवात ‘जवाद’ कमजोर पड़ जाएगा। आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ इस समय पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर है, कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल सकता है और रविवार को ओडिशा में पुरी के पास पहुंच सकता है। आईएमडी ने बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत आसपास के राज्यों में बारिश होने की आशंकी जताई है।

आंध्र प्रदेश में जवाद को लेकर अलर्ट
चक्रवात जवाद के मद्देनजर आंध्र प्रदेश के तीन जिलों में 11 एनडीआरएफ, पांच एसडीआरएफ, 6 तटरक्षक बल, 10 समुद्री पुलिस दल तैनात किए गए हैं। विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम के निचले इलाकों से 54,008 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान जवाद बंगाल के पश्चिम-मध्य खाड़ी में विशाखापत्तनम से लगभग 230 किमी दक्षिण पूर्व, गोपालपुर से 340 किमी दक्षिण, पुरी से 410 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पारादीप से 490 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजियानगरम और विशाखापत्तनम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा ओडिशा के गजापट्टी, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल में शनिवार-रविवार और असम मेघालय व त्रिपुरा में रविवार-सोमवार को कुछ इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने मध्य एवं उत्तरी बंगाल की खाड़ी में रविवार तक मछुआरों को न जाने की सलाह दी है।
08:42 AM, 04-DEC-2021
Cyclone Jawad Live: रविवार को पुरी तट से टकराकर कमजोर हो जाएगा ‘जवाद’, भारी वर्षा की चेतावनी
मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहापात्रा के मुताबिक ‘जवाद’ उत्तरी आंध्र प्रदेश पर बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य तट की ओर बढ़ रहा है। आज आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा और इसके बाद उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर मुड़ता हुआ 5 दिसंबर को पुरी तट से टकराएगा। भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिश्वास ने कहा है कि इसकी तीव्रता कमजोर होती नजर आ रही है। यह रविवार को राज्य के पुरी तट से टकरा सकता है। इसके बाद यह और कमजोर हो जाएगा।

बिश्वास ने बताया कि तट से टकराने के दौरान हवा की अधिकतम गति 75 किमी/घंटा रहने का अनुमान है। इसके प्रभाव से केवल भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। किसी भी क्षेत्र में तूफान की चेतावनी नहीं है। जलभराव के कारण यातायात प्रभावित हो सकता है। केवल तट के निचले और संवेदनशील क्षेत्रों से ही लोगों को निकाला गया है। एनडीआरएफ के अधिकारी विश्वनाथ चौधरी ने बताया कि जवाद को देखते हुए पुरी में हमारी एक टीम तैनात की गई है। राहत व बचाव के सारे उपकरणों के साथ टीम तैयार है।

NDRF ने जोखिम वाले इलाकों में जहां 46 टीमों को तैनात किया है चक्रवाती तूफान से बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत आसपास के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान है। निचले इलाकों को लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button